वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि यदि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए जरूरी धनराशि को मंजूरी नहीं दी गई, तो वह देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर देंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने शीर्ष डेमोक्रेट्स के साथ बैठक के बाद शुक्रवार को यह बात कही। 
ट्रंप ने कहा कि वह कई वर्षो तक आंशिक सरकारी कामबंदी के लिए तैयार हैं। सरकारी कामबंदी का यह तीसरा सप्ताह है। इस कामबंदी की वजह से 22 दिसंबर से अब तक 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है। ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन में कहा यदि मैं चाहूं तो ऐसा कर सकता हूं। 
ट्रंप ने कहा हम राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं और दीवार का जल्द निर्माण कर सकते हैं। मैंने अभी यह नहीं किया है। मैं यह कर सकता हूं। यदि हम इसे बातचीत की प्रक्रिया के जरिए कर सकते हैं तो हम बेहतर तरीके से करेंगे। ट्रंप ने सीमा पर सीमेंट की दीवार के निर्माण के बजाए स्टील की दीवार बनाने के विकल्प पर भी विचार किया। हालांकि, उन्होंने इस संभावना पर अधिक जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की तत्काल जरूरत है, क्योंकि हम खेल के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कर रहे हैं। यह आतंकवादियों की समस्या है। डेमोक्रेट सीनेटर चक शूमर ने कहा हमने राष्ट्रपति से कहा है कि हम चाहते हैं कि सरकार में कामकाज बहाल हो, लेकिन उन्होंने इससे इनकार किया। इस गतिरोध को खत्म करने के लिए व्हाइट हाउस और कांग्रेस के वरिष्ठ अधिकारियों की मुलाकात होनी है।