थाईलैंड । थाईलैंड के नखोन सी थम्मारात प्रांत में तूफान 'पाबुक' ने दस्तक दे दी है। तूफान की जद में आने वाले संभावित स्थानों के 7,000 से अधिक लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। इसके अलावा अन्य सुरक्षा उपाय भी किए जा रहे हैं। आपदा रोकथाम एवं शमन विभाग के मंत्री उधोमपोर्न कान ने बताया कि सूबे में 80,000 लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है। इस तूफान से देश में पर्यटकों के साथ कुछ लोकप्रिय द्वीप प्रभावित हुए हैं। तूफान के मद्देनजर वायु सेवाएं और नौका सेवाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। 

तूफान की गति उम्मीद से अधिक तेज
थाईलैंड के मौसम विज्ञान विभाग की नवीनतम घोषणा के अनुसार, तूफान 'पाबुक' उम्मीद से अधिक तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह दोपहर 12.45 बजे 75 किमी प्रति घंटा की तेज हवाओं के साथ नखोन सी थम्मारात पर पहुंच गया है। तूफान की वजह से थाईलैंड के दक्षिणी तट पर भारी बारिश की आशंका है। इस दौरान बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है। सामुई, ताओ और फान्गन पर्यटक द्वीपों तक परिचालित होने वाली नौका सेवाओं को रोक दिया गया है और स्थानीय प्रशासन बाढ़ की स्थिति को लेकर निकासी प्रक्रिया के लिए तैयार है। 

हवाई सेवाएं स्थगित
बैंकॉक एयरवेज ने सामुई हवाईअड्डे के लिए सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की है। एयर एशिया और नोक एयर जैसी किफायती एयरलाइनों ने भी सेवाओं को रद्द करने की घोषणा की है। विशेषज्ञों ने बताया कि तेज हवाएं खाड़ी और समुद्र तट के पास के हिस्से में पांच मीटर ऊंची समुद्री लहरें पैदा कर सकती हैं। मछली पकड़ने वाले गांवों में भी तूफान के कारण कामकाज रोक दिया गया है।