कपल के बीच में सेक्स रिलेशनशिप का हिस्सा बन जाता है, लेकिन कई बार किसी एक पार्टनर का सेक्शुअल ऐक्ट का मन नहीं करता। पुरुष पार्टनर इस चीज की ज्यादा शिकायत करते हैं कि उनकी महिला पार्टनर सेक्स में रुचि नहीं दिखा रही है, लेकिन वह इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश कम ही करते हैं। हम बता रहे हैं ऐसे कुछ कारण जो आपकी महिला पार्टनर के सेक्स में रुचि में कमी का कारण हो सकते हैं। 
टेंशन 
महिलाएं चाहे हाउस वाइफ हों या फिर वर्किंग उनके पास टेंशन का अंबार होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास काम के साथ ही रिश्ते, पैरंटिंग आदि को लेकर कई टेंशन होते हैं। भावनात्मक रूप से ज्यादा संवेदनशील होने के कारण भी उन्हें टेंशन ज्यादा होता है, ऐसे में वह अपने मेल पार्टनर के साथ रोमांस को फील ही नहीं कर पाती हैं जो उनके लिए सेक्स में अरुचि का कारण बन जाता है। 

प्राइवेट पार्ट से जुड़ी परेशानी 
महिलाओं में अक्सर यह देखा जाता है कि वजाइना से जुड़ी परेशानियों को लेकर वे चुप्पी बनाए रखती हैं। यदि उस हिस्से में किसी भी प्रकार का दर्द या परेशानी हो तो सेक्स जैसी चीज के बारे में वे सोच भी नहीं सकतीं। बेहतर होगा कि आप उनसे बात करें और इस बारे में जानने की कोशिश करें। अगर वे प्राइवेट पार्ट से जुड़ी किसी परेशानी के बारे में बताती हैं तो डॉक्टर के पास उन्हें जरूर ले जाएं। 
नाराजगी 
कुछ मामले ऐसे होते हैं जिन्हें लेकर फीमेल पार्टनर भले ही रिऐक्ट न करें लेकिन उनकी नाराजगी वह दूसरी तरह जाहिर कर देती हैं। सबसे पहले वह अपने पार्टनर से सेक्शुअल ऐक्टिविटी को लेकर दूरी बना लेती हैं। सोचते रहने की जगह उनसे बात करें और वजह जानने की कोशिश करें। 

फोरप्ले में कमी 
पुरुष महिलाओं के मुकाबले जल्दी अराउज हो जाते हैं। सेक्स में फोरप्ले अहम रोल प्ले करता है। इससे महिलाओं का दिमाग इंटिमेसी फील करता है और उनकी बॉडी तैयार होती है। सीधे पेनिट्रेशन करने पर महिलाओं की बॉडी तैयार नहीं हो पाती है। अगर आपको भी ऐसा करने की आदत है तो आप अब शायद पार्टनर के सेक्स में रुचि नहीं दिखाने की वजह जान चुके हैं।