सेक्स एक wonderful एक्सपीरियंस है। सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि यह आपको खुश और फिट रखने का बेहतरीन जरिया है बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह प्यार को जाहिर करने का नैचरल एक्सप्रेशन है। प्राकृतिक रूप से देखा जाए तो इंसान जीवनभर सेक्स कर सकता है लेकिन आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में उम्र, स्ट्रेस, खानपान की गलत आदतें और यहां तक की हमारे प्रदूषित वातावरण की वजह से पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी सेक्स की इच्छा कम होती जा रही है। सेक्स ड्राइव को फिर से पाने के लिए किसी तरह की दवा खाने की बजाए आप नैचरल तरीकों से कामेच्छा को बढ़ा सकते हैं...

सेक्स की उत्तजेना बढ़ाने में फूड आइटम्स का कितना योगदान है इस बात के पुख्ता सबूत तो मौजूद नहीं हैं। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वाइन, ऑइस्टर्स, स्ट्रॉबेरीज और चॉकलेट ये कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनमें फ्लैवनॉयड्स के अलावा कुछ ऐसे एलिमेंट्स भी पाए जाते हैं तो आपका लिबिडो यानी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का काम करते हैं।
हाल ही में हुई मेडिकल रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वैसे कपल्स जो साथ में एक्सर्साइज करते हैं वे एक दूसरे को ज्यादा अट्रैक्टिव मानते हैं और आखिर में ज्यादा सेक्स करते हैं, उन कपल्स की तुलना में जो साथ में एक्सर्साइज नहीं करते।
सदियों पुराने योग से कई तरह के फायदे होते हैं। योग से न सिर्फ बीमारियां दूर होती हैं बल्कि शरीर और मन को शांत और स्ट्रेस-फ्री रखने में भी योग का अहम योगदान है। हम पहले ही बता चुके हैं कि कामेच्छा में कमी की एक बहुत बड़ी वजह स्ट्रेस भी है। लिहाजा योग और मेडिटेशन का सहारा लें और अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाएं।
अपना लिबिडो यानी सेक्स ड्राइव बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप अच्छी और पूरी नींद लें। जब आपकी नींद पूरी हो जाती है तो आपके शरीर का पूरा सिस्टम रिपेयर और फिर से तरोताजा हो जाता है जिसमें आपका रिप्रॉडक्टिव सिस्टम भी शामिल है। लिहाजा सेक्स ड्राइव बेहतर बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छी और चैन की नींद लें।
नैचरल और इसेंशल ऑइल से सप्ताह में एक बार मसाज करने से न सिर्फ आपका शरीर रिलैक्स्ड हो जाता है बल्कि कामेच्छा भी बढ़ती है। पिपरमिंट ऑइल, लैवेंडर ऑइल, ऑरेंज फ्लावर ब्लॉसम- ये कुछ ऐसे ऑइल हैं जो आपके लिबिडो को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।