नई दिल्ली: लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के 2019 में होने वाले संस्करण से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी. इस नीलामी के लिए कुल 1003 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें 232 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी इन 1003 खिलाड़ियों में से 70 खिलाड़ी चुनेंगे. 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार (5 दिसंबर) को यह घोषणा की. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए होने वाली यह नीलामी एक दिन की होगी. रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1003 खिलाड़ियों में से 800 ने अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. इन 800 खिलाड़ियों में 746 भारत के हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली डेयरडेविल्स ने बदला नाम, अब दिल्‍ली कैपिटल्स के नाम से उतरेगी


सबसे अधिक विदेशी क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के 
रजिस्ट्रेशन कराने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे अधिक दक्षिण अफ्रीका के है. इस देश के 59 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 35, वेस्टइंडीज के 33, श्रीलंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यूजीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं. अमेरिका, हॉन्गकॉन्ग और आयरलैंड का एक-एक खिलाड़ी इस शुरुआती सूची में शामिल है. 

10 दिसंबर तक तैयार होगी अंतिम सूची
 नीलामी के लिए इस सूची में छंटनी की जाएगी. सभी फ्रेंचाइजी को अपनी पसंद के खिलाड़ियों की सूची सौंपने के लिए 10 दिसंबर तक का समय दिया गया है. इसके बाद नीलामी के लिए अंतिम सूची तैयार की जाएगी. 

इस बार नीलामी में नहीं होंगे रिचर्ड मेडले 
आईपीएल की नीलामी का नियमित रूप से संचालन करने वाले रिचर्ड मेडले इस बार नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे. इस बार नीलामी के संचालन की जिम्मेदारी ह्यू एडमिडेस को सौंपी गई है. एडमिडेस को नीलामी कंपनी क्रिस्टी में 30 साल से अधिक का अनुभव है. वे मेडले की जगह लेंगे, जिनकी अनुपस्थिति के बारे में बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

71 खिलाड़ी किए गए रिलीज 
आईपीएल में इस साल ट्रांसफर विंडो के तहत आठ टीमों ने अपने कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर (रिलीज) कर दिया है. दिल्ली डेयरडेविल्स ने सबसे अधिक 13 खिलाड़ियों को बाहर किया है. जबकि, चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जो अन्य सभी टीमों से कम है. सभी टीमों की बात करें तो कुल 71 खिलाड़ी रिलीज कर दिए गए हैं, यानी ये अब किसी टीम के सदस्य नहीं हैं और अगली नीलामी में शामिल हो सकते हैं.