नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (Delhi Daredevils) फ्रेंचाइजी ने अपना नाम बदल लिया है. अब आईपीएल के अगले सीजन (IPL 2019) में इस टीम को दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के नाम से जाना जाएगा. टीम के नए नाम की घोषणा मंगलवार (4 दिसंबर) को की गई. दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम IPL के पहले सीजन से लीग में शामिल है, लेकिन वह आज तक कभी चैंपियन नहीं बन सकी है. टीम शुरुआती सीजन में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. इसके बाद से उसके प्रदर्शन में लगातार गिरावट दर्ज की गई. 

दिल्लीवासियो, दिल्ली कैपिटल्स को हैलो कहो
दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ट्विटर पर अपना नाम बदले जाने की जानकारी देते हुए लिखा, ‘दिल्लीवासियो, दिल्ली कैपिटल्स को हैलो कहो!’ इस ट्वीट के जरिए टीम ने अपने नए लोगो को भी पेश किया है. दिल्ली कैपिटल्स के लोगो में तीन टाइगर नजर आ रहे हैं. इसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी के मालिक GMR ग्रुप और जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍पोर्ट्स की ओर से इस बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि नाम बदलने से दिल्‍ली फ्रेंचाइजी की किस्‍मत भी बदलेगी और आईपीएल के 12वें सीजन में यह अच्‍छा प्रदर्शन में करने में कामयाब रहेगी.
आईपीएल 2019 सीजन में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स यानी दिल्‍ली केपिटल्‍स टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे. धवन पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्‍सा थे, लेकिन इस टीम से नाता तोड़कर अब वे दिल्‍ली की फ्रेंचाइजी से जुड़ गए हैं. घरेलू क्रिकेट में भी धवन दिल्‍ली की ओर से ही खेलते हैं. 

खत्म हो चुका है गौतम गंभीर का करार
आईपीएल के 2018 के सीजन में दिल्‍ली की फ्रेंचाइजी ने अनुभवी गौतम गंभीर को टीम से जोड़ा था. दिल्‍ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान थे. गंभीर को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का कप्‍तान बनाया गया था, लेकिन उन्होंने बीच सत्र में ही कप्तानी छोड़ दी, जिसके बाद युवा श्रेयस अय्यर को कप्‍तान नियुक्‍त किया गया था. फ्रेंचाइजी ने 2019 से पहले गंभीर को अपनी टीम से बाहर कर दिया है.