दुबई: भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान दांव पर होगी, लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रॉ भी करा लेती है तो अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहा है. आईसीसी ने बयान में कहा, ''ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा. भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरुरत है.'' 

हाल ही में जारी हुई आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 20 बल्लेबाजों की लिस्ट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

गेंदबाजों की लिस्ट में रवींद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं. बता दें कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत गुरुवार (6 दिसंबर) को एडिलेड में होगी. भारत के फिलहाल 116 जबकि ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं. आईसीसी ने कहा, ''14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से सीरीज जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे.'' भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे.
हालांकि, अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा. ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है तो विराट कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच शेड्यूल:
पहला टेस्ट : 6 दिसंबर से 10 दिसंबर एडिलेड ओवल में, एडिलेड (5:30 AM IST)
दूसरा टेस्ट : पर्थ स्टेडियम में 14 दिसंबर से 18 दिसंबर, पर्थ (7:50 AM IST)
तीसरा टेस्ट : 26 दिसंबर से 30 दिसंबर एमसीजी, मेलबर्न में (5:00 AM IST)
चौथा टेस्ट : 03 जनवरी से 07 जनवरी एससीजी, सिडनी में (5:00 AM IST)

कहां देख सकते हैं मैच :
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज का लाइव टेलीविजन प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. सभी मैचों की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर होगी. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इस तरह हैं  : 
भारत टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार.

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम: टिम पेन (कप्तान-विकेटकीपर), जोश हैजलवुड (उपकप्तान), मिचेल मार्श (उपकप्तान), पैट कमिन्स, एरोन फिंच, पीटर हैंडसकॉम्ब, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, पीटर सिड्डल, मिशेल स्टार्क, क्रिस ट्रेमेन.