हम सबने अपनी लाइफ में कभी न कभी यूज्ड कॉन्डम्स को इधर-उधर गिरा देखा होगा और इसे देखकर हमें शर्मिंदगी और चिढ़ महसूस होती है। कई बार आपने भी ऐसी घटनाएं देखी या सुनी होंगी जिसमें बच्चे घर के किसी कोने से या फिर पार्क में कहीं से यूज्ड कॉन्डम उठा लाते हैं और फिर पूछते हैं कि ये क्या है? ऐसी स्थिति में आपको भी शर्मिंदगी का सामना जरूर करना पड़ता होगा। अगर आप इस तरह की किसी सिचुएशन का सामना नहीं करना चाहते तो आपको पता होना चाहिए कि यूज्ड कॉन्डम को डिस्पोज करने का सही तरीका क्या है? 
बायोडिग्रेडेबल नहीं होता कॉन्डम 
साथ ही कॉन्डम चूंकि बायोडिग्रेडेबल नहीं होता यानी यह अपने आप या फिर प्राकृतिक रूप से खुद खत्म होने वाला सामान नहीं है लिहाजा यह और भी जरूरी हो जाता है कि इसका डिस्पोजल सही तरीके के से किया जाए। इससे पहले कि हम आपको इस्तेमाल किए गए कॉन्डम को डिस्पोज करने यानी फेंकने का सही तरीका बताएं, हम आपको बता रहे हैं उन गलत तरीकों के बारे में जिन्हें आपको आज ही करना बंद कर देना चाहिए। 
कॉन्डम को फ्लश बिल्कुल न करें 
ज्यादातर लोग यूज्ड कॉन्डम को टॉइलट में फ्लश कर देते हैं लेकिन ऐसा करना पूरी तरह से गलत है और इसे अवॉइड करना चाहिए। फ्लश किए गए कॉन्डम अक्सर टॉइलट के प्लम्बिंग को जाम कर देते हैं जिन्हें साफ करना ज्यादा महंगा पड़ सकता है। अक्सर टॉइलट में फ्लश किए गए कॉन्डम्स नदी, तालाब और समुद्र तक भी पहुंच जाते हैं क्योंकि शहर भर का सीवेज का पानी इन जगहों पर ही पहुंचता है। घर में इधर-उधर भी लापरवाही से कॉन्डम को फेंकने से बचें। 

यह है फेंकने का सही तरीका 
आपको इस ट्रिक को आजमाने में 5 सेकंड से ज्यादा का वक्त नहीं लगेगा। सावधानी से यूज्ड कॉन्डम को हाथ में पकड़ें और फिर उसे टीशू पेपर, पेपर बैग या फिर किसी न्यूजपेपर में लपेटकर कूड़ेदान में डाल दें। 

जरूरी टिप 
कॉन्डम में मौजूद सीमन और बदबू को फैलने से रोकने के लिए आप चाहें तो कॉन्डम के मुंह को बांध दें और उसके बाद उसे पेपर में लपेटकर फेंके।