सेन फ्रांसिस्को: हाल ही में करोड़ों उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी लीक करने के मामलों में निशाने पर आने के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एक सॉफ्टवेयर का पेटेंट ले रही है जिससे फेसबुक अपने उपयोगकर्ता से उसके घर, घर के सदस्यों, रुचियों, रिश्तों की प्रकृति और यहां तक कि यूजर द्वारा उपयोग की जा रही डिवाइस की भी जानकारी ले सकेगा. द लॉस एंजेलिस टाइम्स की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, यह सॉफ्टवेयर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीरों का विश्लेषण करेगा. संभावना जताई जा रही है कि इस सॉफ्टवेयर का उपयोग विज्ञापनों के लिए किया जा सकता है. 

पेटेंट एप्लीकेशन के अनुसार, एक यूजर द्वारा उपयोग की जा रहीं घरेलू वस्तुओं का अनुमान लगाने वाला एक ऑनलाइन सिस्टम उपभोक्ता को बेहतर और लक्षित परिणाम उपभोक्ता तक पहुंचाता है. इसके अनुसार, यह जानने के लिए कि क्या एक ही घर में कौन-कौन लोग रह रहे हैं, सॉफ्टवेयर यह देख सकता है कि तस्वीरों में लोग किस अंतराल में टैग हुए हैं और कैप्शन में उनका नाम लिया गया है.

पिछले साल भरे गए पेटेंट आवेदन पत्र के अनुसार, "किसी उपभोक्ता के घर से संबंधित ऐसी जानकारी के बिना, यूजर को भेजी गई ज्यादातर जानकारी बुरी तरह तैयार की होती है और इसके नजरंदाज होने की संभावना बढ़ जाती है." पेटेंट के आवेदन को हालांकि गुरुवार को सार्वजनिक किया गया.
रिपोर्ट के अनुसार, एक हाउसहोल्ड या परिवार की प्रोफाइल तैयार करने के लिए फेसबुक इसमें पिछली पोस्टों, स्टेटस अपडेट, फ्रेंडशिप्स, मैसेजिंग हिस्ट्री, पिछली टैगिंग हिस्ट्री और वेब ब्राउजिंग हिस्ट्री का भी उपयोग कर सकता है. फेसबुक ने लॉस एंजेलिस टाइम्स को बताया कि पेटेंट के लिए आवेदन करने का मतलब यह नहीं कि यह साफ्टवेयर बनेगा या इसका उपयोग होगा. सितंबर में फेसबुक के लगभग 2.9 करोड़ खाते हैक हो गए थे.