नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में सोमवार को मुंबई में शुरू हो गई है. इस बैठक में वार्निश पेंट चढ़ी हुई सौ रुपए के नए नोट जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है. 100 रुपये के इस नए नोट कई खूबियां होंगी. उधर, बैंकों ने बैंगनी रंग के 100 रुपए के नए नोट को बाजार में उतारना शुरू किया है. अब ये बैंगनी रंग का 100 रुपए का नोट एटीएम में भी मिलना शुरू हो गया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही आपके हाथों में 100 रुपये का एक और नया नोट पहुंचेगा. 

नया नोट भी बैंगनी रंग का होगा
बैंकों ने बैंगनी रंग के 100 रुपए के नए नोट को बाजार में उतारना शुरू किया है. एटीएम में भी मिलना शुरू हो गया है. हालांकि, 100 रुपए का बैंगनी नोट अभी पूरी तरह से चलन में नहीं है. आने वाले समय में इसकी और आपूर्ति बाजार में बढ़ने की पूरी संभावना है. 100 रुयये का एक और नया नोट आएगा, वह भी बैंगनी रंग का होगा.

नया नोट न कटेगा, न फटेगा
नए 100 रुपए के नोट की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इसको आपको संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी. यह न तो वह फटेगा, न ही कटेगा. आप इसे किसी भी तरह अपनी जेब पर रख सकेंगे. यह पानी में डालने पर गलेगा भी नहीं. इसका कारण यह है कि नए नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. जहां तक डिजाइन का सवाल है तो नए नोट की डिजाइन बिल्कुल पुराने नोट की ही तरह होगी लेकिन इसमें कई नई खासियत होंगी.
नए नोट में होंगी ये खासियतें:
नया वाले नोट पर वार्निश पेंट लगा होगा जिससे यह लंबे समय तक चलेगा.
नया नोट करीब करीब सात साल तक टिकेगा. 
पानी हो या केमिकल किसी का भी इस पर असर नहीं पड़ेगा. नए नोट के खराब होने का खतरा 170% कम होगा.
हालांकि इसे बार-बार मोड़ना आसान नहीं होगा क्योकि इससे फटने का खतरा बढ़ सकता है.
नोट का साइज बिल्कुल 100 रुपए (बैंगनी नोट) के नए नोट के बराबर होगा.
यह नोट भी गांधी सीरीज का ही नोट होगा.