कॉर्न यानी मक्का के बारे में हम सभी जानते हैं। आमतौर पर किसी न किसी रूप में हम इसका सेवन भी करते रहते हैं। मगर शायद बहुत से लोग इसके फायदों से अनजान होंगे। यह कोलेस्ट्रॉल घटाने के साथ ही कैंसर की रोकथाम में अहम रोल निभाता है। स्वीटकॉर्न हो या देसी मक्का, यह सेहत और सुंदरता दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके 7 फायदे
कैंसर की आशंका कम करे : कॉर्न में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉयड होते हैं, जो कैंसर को दूर रखने में बेहद कारगर होते हैं। यह फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। कॉर्न में एक खास चीज होती है फेरुलिक एसिड, जो लीवर और ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार ट्यूमर के आकार को कम करने में मदद करता है।
एनीमिया से बचाए : कॉर्न में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मददगार होता है। यह एनीमिया होने से बचाता है।
वजन घटाने में करे मदद : कॉर्न खाने से देर तक पेट भरा होने का एहसास होता है, क्योंकि इसके काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे नियमित रूप से खाने वाले दिन भर ऊर्जा से लबरेज रहते हैं।
गर्भावस्था में दे पोषण : गर्भवती महिलाओं को कॉर्न अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन बी 9 और और फॉलिक एसिड काफी मात्रा में होता है, जो शिशु के विकास में मददगर होता है।
कोलेस्ट्रॉल कम करे : कॉर्न आपके दिल की सेहत दुरुस्त रखने में भी अहम रोल निभाता है। इसमें विटामिन सी, बायोफ्लेवेनॉयड्स, कैरोटेनॉयड और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करके धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है।
हड्डियां भी बनें मजबूत : नियमित रूप से कॉर्न खाने वालों में आर्थाराइटिस होने की आशंका कम होती है। इसमें जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन होता है, जो हड्डियों का मजबूत बनाता है।
आंखों की करे देखभाल : कॉर्न खाने से देखने की क्षमता बेहतर होती है। इसमें बीटा कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए के उत्पादन में मददगार होता है। यह बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी और मैक्युलर डीजेनेरेशन की आशंका को कम करता है।