नई दिल्ली : महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) पिछले दिनों लॉन्च की गई एमपीवी मराजो की कीमत में जनवरी से बढ़ोतरी कर देगी. कंपनी मल्टी परपज व्हीकल मराजो (MPV Marazzo) की कीमत में 1 जनवरी 2019 से 30 से 40 हजार रुपये बढ़ाएगी. मराजो को कंपनी इसी साल सितंबर में पेश किया था. इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये है. कार के टॉप वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 13.90 लाख रुपये है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के सेल्स एंड मार्केटिंग प्रमुख विजय राम नाकरा ने कहा कि जब हमने इस मॉडल को पेश किया था उसी समय बताया गया था कि यह इसकी शुरुआती कीमत है.
M2 बेस और M8 कार का टॉप वेरिएंट
उन्होंने बताया 1 जनवरी 2019 से कंपनी मराजो की कीमत बढ़ाने जा रही है. नई एमपीवी को संयुक्त रूप से महिंद्रा डिजाइन स्टूडियो तथा इटली के डिजाइन हाउस पिनिनफैरिना ने डिजाइन किया है. एमपीवी मराजो महिंद्रा की अब तक की सबसे बड़ी पैसेंजर कार है.  महिंद्रा मेराजो को कुल मिलाकर चार वेरिएंट M2, M4, M6 और M8 के नाम से लॉन्च किया गया है. M2 मेराजो का बेस वेरिएंट होगा, जबकि M8 इसका टॉप वेरिएंट है.
कार शार्क से प्रेरित डिजाइन के आधार पर तैयार हुई
कंपनी का दावा है मराजो को शार्क से प्रेरित डिजाइन के आधार पर तैयार किया गया है. डिजाइन का असर कार के फ्रंट पर भी दिखाई देता है. इसमें शार्क की पूंछ से प्रेरिरत LED टेललाइट्स दिए गए हैं. कार में शार्क-फिन एंटेना दिया है. कार के केबिन में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करता है. यह कार के M4 वेरिएंट में उपलब्ध होगा.
इंजन की क्षमता 121 हॉर्स पावर
मराजो के इंजन क्षमता 121 हॉर्स पावर है और यह 300 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि इंजन फ्यूल एफिशिएंट है और यह 17.6 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. कार की लॉन्चिंग के मौके पर कंपनी की तरफ से घोषणा की गई थी कि Marazzo के एएमटी ऑप्शन को साल 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने ABS, EBD, ISOFIX और रियर पार्किंग सेंसर के साथ फ्रंट में डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड रखे हैं, जो सभी वेरिएंट में उपलब्ध होंगे.