बिजी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हर 5 में से तीसरा शख्स किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहा है, फिर चाहे वह समस्या छोटी हो या बड़ी। अगर आपको अपनी बीमारी और उससे जुड़ी छोटी-छोटी बातें अच्छी तरह से पता हों तो आप हर तरह की प्रॉब्लम से बच सकते हैं। सिर में खुजली की समस्या, कान में अक्सर दर्द रहना, रोजाना ब्रश के बाद मुंह से दुर्गंध आना, हार्ट अटैक आने पर क्या करें? इन प्रॉब्लम्स के जवाब पता होने पर इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 

1. बारिश में क्यों बढ़ जाती है सिर में खुजली की समस्या?
आपको बता दें कि बारिश के मौसम में वातावरण में नमी बढ़ जाती है। इसके कारण शरीर की स्वेद ग्रंथियां और तेल बनाने वाली ग्रंथियां अधिक काम करने लगती हैं, जिससे बालों की सतह पर ज्यादा नमी हो जाती है। स्कैल्प पर नमी बढ़ने के कारण बैक्टीरिया, कीटाणु और फंगस पनपने लगते हैं, जिसके कारण डैंड्रफ या खुजली जैसी समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको अपने बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए।

 

2. हार्ट अटैक आने पर तुरंत क्या करें?
इस खतरे से दूरी बनाए रखने के लिए आपको हमेशा अपने साथ लाइफ सेविंग ड्रग्स रखना चाहिए। लाइफ सेविंग ड्रग्स से आपको हार्ट अटैक में तुरंत फायदा मिलता है। इस बात का ध्यान रखें कि हार्ट अटैक की गोलियां हमेशा पानी के साथ लेनी चाहिए।

3. कानों में बार-बार दर्द क्यों होता है?
बारिश के दिनों में नमी ज्यादा होने के कारण कान में फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। इसके कारण कान में खुजली, दर्द होना, कर्कश आवाज आना या कान बंद हो जाना जैसी प्रॉब्लम होती है। कई बार यह प्रॉब्लम सर्दी-जुकाम के कारण भी हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

4. ज्यादा पानी पीने के बाद भी क्यों आती है मुंह से बदबू?
ज्यादा पानी पीने के बाद भी अगर मुंद से बदबू आ रही है तो इसका कारण दांतों में फंसा हुआ खाना हो सकता है। कई बार ब्रश करने के बावजूद भी भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े दांतों में फंसे रह जाते हैं, जिसके कारण बदबू आने लगती है। इसके अलावा, रोजाना जीभ की सफाई न करने पर भी मुंह से बदबू आने लगती है।

 

5. ब्रेस्ट कैंसर की समस्या जेनेटिक होती है?
100 में से 10 प्रतिशत महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की समस्या जेनेटिक कारणों से हो सकती है। वैसे तो बहुत कम महिलाओं को यह समस्या जेनेटिक वजह से होती है, लेकिन आप जेनेटिक टेस्ट करवाकर भी पता लगा सकती है कि आपको यह समस्या है या नहीं।

 

6. मीठा खाने से डायबिटीज होती है या नहीं?
बहुत से लोगों को लगता है कि ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज की समस्या हो जाती है, लेकिन यह गलत है। डायबिटीज दो तरह की होती है - टाइप A और टाइप B। आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनो प्रकार की डायबिटीज का संबंध मीठा खाने से नहीं है। डायबिटीज मोटापे, शरीर पर ध्यान नहीं देने और जंक फूड खाने से हो सकती है। अगर आप प्रतिदिन 6 चम्मच शुगर ले रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

 

7. शारीरिक श्रम न करने के बावजूद भी क्यों आता है अधिक पसीना?
पसीना आना हमारे शरीर की एक बिल्कुल सामान्य प्रक्रिया है, जिससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। ऐसे में, ज्यादा पसीना आना किसी परेशानी के कारण हो सकता है। दरअसल, जब पसीने को नियंत्रित करने वाली ग्रंथि अति सक्रिय हो जाती है तो आपको बार-बार पसीना आने लगता है, फिर चाहे आप शारीरिक श्रम करें या न करें। इसके उपचार के लिए कई बार छोटा-सा आॅपरेशन करने की जरूरत भी पड़ जाती है।