नई दिल्ली: मार्वल कॉमिक्स के 95 वर्षीय पूर्व प्रमुख और स्पाइडर मैन व हल्क जैसे कॉमिक बुक सुपरहीरो किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का सोमवार को निधन हो गया. वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे और आखिरकार सोमवार को उन्होंने एक निजी अस्पताल में अंतिम सांसें ली. 
इनकी माता का नाम सेलिया था और पिता का नाम जैक था. ये एक यहूदी परिवार में जन्मे थे. स्टेन ली एक एक्टर के साथ-साथ एक लेखक, निर्माता, प्रकाशक और संपादक थे. इन्होंने कई सुपरहीरोज पर आधारित फिल्में बनाईं, जो बॉक्स ऑफिस सुपरहिट साबित हुई. साथ ही स्टेन ली ने कई पुस्तकों, हास्य पुस्तकों ल उपन्यासों की रचना की. रिपोर्ट्स की मानें तो, स्टेन ली अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे. वह महान और बहुत ही सभ्य और सौम्य व्यक्ति थे. 
स्टेन ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी. बाद में इसमें 'स्पाइडर मैन', 'एक्स मैन', 'हल्क', 'आयरन मैन', 'ब्लैक पैंथर', 'थोर', 'डॉक्टर स्टैंज' और 'कैप्टन अमेरिका' जैसे किरदार शामिल किए गए. स्टेन ली पूरा नाम स्टेन ली मार्टिन लाइबर था. इनका जन्म 28 दिसबंर 1922 न्यूयॉर्क में हुआ था.