ढाका: बांग्लादेश में अगले महीने होने जा रहे आम चुनाव की तारीख चुनाव आयोग ने एक सप्ताह बढा कर 30 दिसंबर करने की सोमवार को घोषणा की. एक दिन पहले ही देश के मुख्य विपक्षी गठबंधन ने चुनाव एक महीना टालने की मांग की थी. पिछले सप्ताह, बांग्लादेश चुनाव आयोग ने कहा था कि आम चुनाव 23 दिसंबर को होगा. जेल की सजा काट रही पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी बीएनपी ने रविवार को कहा कि वह अगले महीने आम चुनाव में हिस्सा लेगी.
पार्टी ने 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया था. उस चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग को सत्ता मिली थी. मुख्य चुनाव आयुक्त नुरूल हुदा ने कहा, ‘‘बांग्लादेश में 11 वां आम चुनाव 30 दिसंबर को होगा. ’’ नव गठित नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) की मांग पर उन्होंने यह कहा. इस गठबंधन में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) एक अहम घटक दल है . 
उन्होंने कहा कि पांच सदस्यीय आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम फिर से तय करने का फैसला किया क्योंकि एनयूएफ के प्रस्ताव ने चुनाव में उनकी भागीदारी के बारे में आयोग को आश्वस्त किया है. इस बारे में कई महीनों से अनिश्चितता बनी हुई थी.