धनतेरस से दीपावली का त्योहार शुरू हो जाता है और भाई दूज तक चलता है। इन दिनों आर्थिक समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय करते हैं, जिससे माता लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहे। माना जाता है कि इस दिनों किए उपाय से घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है। अगर आप आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो धनतेरस और दीपावली के दिन वास्तु के कुछ उपाय भी करें। इन उपाय के करने से घर में हमेशा बरकत आती है। आइए जानते हैं धनतेरस और दीपावली पर करने वाले कुछ वास्तु के उपाय…
धनतेरस या फिर दीपावली के दिन आप घर या फिर दुकान में धन रखने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा को चुनें। इस दिशा में धन रखने से आर्थिक तरक्की में कोई बाधा नहीं आएगी।
इन दिनों आप घर या फिर कार्यक्षेत्र में अच्छे से देख लें कि मकड़ी के जाले ना हों। वास्तु के अनुसार, मकड़ी के जाल धन आने का रास्ता रोक देते हैं इसलिए इन दिनों लगातार सफाई करते रहें।
धनतेरस या फिर दिवाली के दिन घर में थोड़ा परिवर्तन करें। आप इस दिन उत्तर दिशा में दर्पण लगाएं। इस दिशा में दर्पण लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ती है। जिससे आय और धन में वृद्धि होती है।
धनतेरस के दिन घर से बाहर या फिर दक्षिण दिशा में दीपमालिका(दीपों की पक्तिं) जलाकर यम को अर्पित करें। ऐसा करने से वह प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु से भी बचाव होता है। साथ ही इस दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक व रंगोली बनाएं।
अगर आपके घर में कोई नल टपक रहा है तो इस दिन सही करा लें। वास्तु के अनुसार, नल से पैसा टपकने का मतलब है कि आपका पैसा भी इसी तरह बह रहा है। इसलिए अपने घर के सभी नलों को सही करा लें।
दीपावली के त्योहार पर हम लोग घर की साफ-सफाई करते हैं और पुताई या वाइटवॉश कराते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि जिस कमरे में तिजोरी या फिर अलमारी रखी हुई है। उस कमरे में क्रीम कलर की पुताई कराएं। यह रंग धन वृद्धि में सहायक माना जाता है।