पर्थ : दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने रविवार को खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने 38.1 ओवरों में ही अपने सभी विकेट गंवा दिए और 152 रनों का स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी अपने अनुभवी खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बगैर फीकी नजर आई. ऑस्ट्रेलिया के लिए नील काउल्टर ने सबसे अधिक 34 रन बनाए. 

इसके अलावा, एलेक्स कैरी ने 33 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच पांच रन बनाकर ही आउट हो गए. काउल्टर और एलेक्स के अलावा कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया. एंडिले पेलुख्वायो ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को 152 रनों तक समेटने में सबसे अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 33 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा, इमरान ताहिर, लुंगी एनगिडी और डेल स्टेन ने दो-दो विकेट हासिल किए. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक (47), रीजा हैंड्रिक्स (44), एडन मार्कराम (36) की संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर तीन विकेट गंवाकर 153 रन बनाए और जीत हासिल की. मार्कस स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में तीनों विकेट हासिल किए. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच नौ नवम्बर को एडिलेड में खेला जाएगा. 
दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 152 रन पर ढेर किया
दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 38.1 ओवर में 152 रन पर ढेर कर दिया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जो पिछले 18 वनडे खेले हैं उनमें 16 में उसे हार मिली थी. नाथन कूल्टर नाइल (34) और एलेक्स कैरी (33) ही कुछ संघर्ष कर पाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एंडिल फेलुकवायो सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने छह ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिए. 

वाका की तेज पिच पर दक्षिण अफ्रीका चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था और उसने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ट्रेविस हेड केवल एक रन बनाकर डेल स्टेन की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक को कैच दे बैठै जबकि शान मार्श की जगह टीम में लिये गये डी आर्सी शार्ट भी दो गेंद बाद पवेलियन कूच कर गये. वह स्टेन की गेंद को समझने में नाकाम रहे और बिना खाता खोले स्लिप में कैच दे बैठे. 
कप्तान एरोन फिंच (05) भी लुंगी एनगिडी की उछाल लेती गेंद का सही अनुमान नहीं लगा पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. वैसे अगर वह रिव्यू लेते तो आउट होने से बच सकते थे क्योंकि रीप्ले से लग रहा था कि गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी. क्रिस लिन (15) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जिनका विकेट दक्षिण अफ्रीका को डीआरएस के सहारे मिला. फेलुकवायो ने उन्हें आउट करने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (11) और मार्कस स्टोइनिस (14) को भी पवेलियन भेजा. 

विकेटकीपर बल्लेबाज कैरी ने स्कोरबोर्ड बनाए रखा जबकि कूल्टर नाइल के आखिरी क्षणों की तूफानी पारी से स्कोर 150 रन के पार पहुंच पाया.