कोलकाता: मेजबान भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार (4 नवंबर) को तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मैच में अपने नियमित कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बिना उतरेगी. इन दोनों को रेस्ट दिया गया है. सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा संभालेंगे. भारतीय टीम ने हाल ही में उनकी ही कप्तानी में एशिया कप जीता था. 

रोहित शर्मा का मानना है कि धोनी को रेस्ट देने का कारण यह है कि उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जाए. इससे यह देखा जा सकेगा कि दूसरे खिलाड़ी इस मौके का कैसे फायदा उठाते हैं. यह फैसला अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. भारतीय टी20 टीम में दो विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक शामिल हैं. 
रोहित शर्मा ने शनिवार को माना कि धोनी के अनुभव की टीम को कमी खलेगी. उन्होंने कहा, ‘धोनी हमारे लिए लंबे समय से बड़े खिलाड़ी रहे हैं. मध्यक्रम में उनके अनुभव की कमी खलेगी, लेकिन ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के पास यह अच्छा प्रदर्शन करने का मौका है. और यह बताने का कि वह क्या कर सकते हैं।"
रोहित ने कहा, ‘हम विश्व कप में सीमित संसाधनों के साथ नहीं जा सकते. हमारे पास विकल्प होना जरूरी है. यह इन सभी खिलाड़ियों को परखने का मौका है.’  भारत ने इस सीरीज के लिए तीन खिलाड़ियों- क्रुणाल पांड्या, शाहबाज नदीम और खलील अहमद को टी20 टीम में पहली बार जगह दी है. साथ ही श्रेयस अय्यर और वॉशिंगटन सुंदर को भी टीम में वापस बुलाया है. 

रोहित ने कहा कि 15 खिलाड़ियों से आगे देखना जरूरी है. रोहित ने कहा, ‘खिलाड़ियों को आराम देना भी जरूरी है. विश्व कप आने वाला है इस लिहाज से हमें दबाव का भी ध्यान रखना है. हमें इस तरह के जरूरी कदम उठाने होंगे. हमें उन खिलाड़ियों को मौका देना होगा दो टीम के दरवाजे खटखटा रहे हैं. कई नए चेहरे हैं. शाहबाज नदीम पहली बार टीम में आए हैं. क्रुणाल पहले टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. यह कुछ नाम हैं जो आगे आए हैं. हमें देखना होगा कि उनके पास क्या प्रतिभा है.’
विंडीज की जो टीम इस सीरीज में उतर रही है उसमें कीरन पोलार्ड, आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ी हैं. रोहित ने माना कि खेल के सबसे छोटे प्रारुप में विंडीज टीम काफी मजबूत है. उन्होंने कहा, ‘वह खतरनाक टीम है. वह टी20 विश्व कप की विजेता है. जब टी20 की बात आती है दो विश्व की सबसे मजबूत टीम है.’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘वह काफी टी20 क्रिकेट खेलते हैं और हमारी तरह उनकी भी लीग है. उनके पास अनुभव है और यह प्रारुप वो जिसका वो लुत्फ उठाते हैं.