क्या आपको भी ऐसा महसूस होता है कि आपकी सेक्स लाइफ नीरस, निरुत्साह और अस्तित्वहीन हो गई है? हो सकता है इसके लिए बहुत ज्यादा थकान, किसी तरह की मेडिकल कंडिशन या फिर काम का बहुत ज्यादा प्रेशर जिम्मेदार हो। अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर आपकी कामेच्छा कम होने की वजह क्या है तो आप किसी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी जांच कर बता पाएंगे कि आखिर आपके लिबिडो यानी कामेच्छा में कमी की वजह क्या है। लेकिन हो सकता है कि आप भी कुछ गलतियां कर रहे हों, जो उसके लिए जिम्मेदार हो। हम आपको बता रहे हैं उन गलतियों के बारे में जिसे आपको सेक्स दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए... 
फिटनेस पर ध्यान न देना 
एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप जरूरत के मुताबिक सेक्स नहीं कर रहे हैं तो इस बात की आशंका अधिक है कि आप पूरी तरह से फिट न हों। फ्लोरिडा अटलांटिक यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में इस बात का पता चला था कि वैसे लोग जो अक्सर एक्सर्साइज करते हैं वे अपनी सेक्शुअल परफॉर्मेंस को बेहतर और अधिक आंकते हैं। लिहाजा सेक्स के लिए आपका फिट रहना भी जरूरी है। 
बात न करना 
सेक्स थेरपिस्ट्स की मानें तो कम्युनिकेशन यानी बातचीत ग्रेस्ट सेक्स का आधार है। लिहाजा अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सेक्स तो करने की चीज हैं इसमें बात करने वाली क्या बात है या बात करने की क्या जरूरत है तो एक बार फिर सोचें। अमेरिका के चैपमान यूनिवर्सिटी की स्टडी जिसमें 40 हजार लोगों को शामिल किया गया था के नतीजे बताते हैं कि वैसे लोग जो अपने पार्टनर से सेक्शुअल इंटिमेसी के बारे में बात करते हैं उनकी सेक्शुल लाइफ ज्यादा संतोषजनक थी। 

काम को घर ले आना 
घर और ऑफिस के बीच के अंतर को खत्म कर देने की वजह से भी आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो सकती है। लिहाजा अगर आप सही तरीके से टाइम मैनेजमेंट नहीं कर पा रहे हैं और ऑफिस का काम घर लेकर आ रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। इससे न सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ बल्कि पर्सनल लाइफ भी बर्बाद हो सकती है।
सेल्फ प्लेजर को ना 
आप इस बात में यकीन करें या न करें लेकिन मास्टरबेशन यानी खुद से प्यार करने का सेक्स लाइफ पर लंबा और गहरा असर पड़ता है। रिसर्च की मानें तो मास्टरबेशन के जरिए लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में इंटिमसी को और बढ़ाया जा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मास्टरबेशन के जरिए महिलाओं को अपने बॉडी के बारे में पता चल पाता है कि कौन सी चीज उन्हें उत्तेजित करती है और कौन सी नहीं जिसे अगर वे अपने पार्टनर के साथ शेयर करें तो पार्टनर भी उन्हें खुश करने में सफल हो सकते हैं। 

एक्सपेरिमेंट न करना 
इस बारे में अब तक कई रिसर्च और स्टडी हो चुकी है जिसमें यह बात साबित हो चुकी है कि अगर एक कपल अपने सेक्शुअल प्लेजर को बढ़ाना चाहते हैं और अपनी सेक्स लाइफ में रोमांच लाना चाहते हैं तो उसमें नयापन और क्रिएटिविटी लाएं। लिहाजा अगर आप भी सेक्स लाइफ में एक जैसे मूव्स और पोजिशन्स ट्राई करते हैं तो अब वक्त आ गया एक्सपेरिमेंट करने का।