ऑफिस में काम करने के लिए हर किसी को करीब 8-10 घंटे तक बैठना पड़ता है। इसके कारण लोगों में मोटापा, जोड़ों में दर्द, बैक बोन की समस्या, अर्थराइटिस, दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम आम देखने को मिल रही है। मगर रोजाना 2 मिनट की एक्सरसाइज करके आप इन परेशानियों से बच सकते हैं। आज हम वर्किंग लोगों को आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना ज्यादा मेहनत के ही आपको फिट रखेगी। चलिए जानते हैं इन आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज के बारे में।

क्या है आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज?
आइसोमेट्रिक ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें करने के लिए आपको कम मेहनत करनी पड़ती है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ब्लड़ फ्लो बढ़ाने में मदद करती है। ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए ये एक्सरसाइज फायदेमंद हैं क्योंकि इन्हें कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है।
 

1. प्रेयर पोज (प्रार्थना मुद्रा)
ऑफिस में लगातार टाइपिंग करने से ऑस्टियोअर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए आप प्रेयर मुद्रा कर सकते हैं। यह हाथों की सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए आप जमीन या फिर कुर्सी पर बैठ सकते हैं। बैठने के बाद हाथों को इस तरह जोड़ें जैसे आप प्रार्थना करते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ सीने के नीचे हो और कोहनी से हथेलियों की पोजीशन बिल्कुल सीधी हो। 20 सेकंड इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

2. ओवरहेड प्रेस
ओवरहेड प्रेस एक्सरसाइज को आप ऑफिस टाइम में भी आसानी से कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको 2 मिनट का ही समय और डंबल की जरूरत पड़ेगी। डंबल पकड़कर हाथों को सर के ऊपर सीधा कर लें। इसी पोजीशन में 30 सेंकड के लिए रुकें और फिर पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस आसन को करने से आप वर्क प्रेशर के कारण होने वाली समस्याओं से बचे रहेंगे।

 

3. मेडिटेशन
कुछ लोग काम के दवाब के कारण मानसिक रोग का शिकार हो जाते हैं, जिससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिटेशन। इसे आप ऑफिस में भी आराम से कर सकते हैं। मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। इसके बाद कमर को सीधी करके आंखें बंद कर लें और लंबी-लंबी सांस अंदर बाहर छोड़ें। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका ध्यान इधर-उधर न हों। इसके बाद धीरे-धीरे आंखें खोले और सामान्य हो जाएं।