करवा चौथ के त्‍योहार का हर महिला को साल भर बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन के लिए महिलाएं काफी समय पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं। करवा चौथ पर सज संवरकर महिलाएं समूह में एकत्र होती हैं और फिर पूजा करती हैं। मगर कुछ कामकाजी महिलाएं या फिर जो अपने परिवार से दूर परदेस में रहती हैं, उनके सामने यह समस्‍या होती है कि वह अकेले कैसे करवा चौथ की पूजा करें। यहां जानें, अकेली हैं तो कैसे कर सकती हैं करवा चौथ की पूजा…

करवा माता में रखें विश्वास
अगर आप अकेली हैं या फिर अपने परिवार से दूर विदेश में रहती हैं तो आपको निराश होने की आवश्‍यकता नहीं है। बस आप हमेशा यह सोचें कि करवा माता पूजा में आपके साथ हैं और आपको आशीर्वाद देने के लिए बैठी हैं।

सबसे पहले करें ऐसा 
सबसे पहले पूजा के स्‍थान पर एक कलश की स्‍थापना करें और उसमें जल भरकर रख लें। कलश के ऊपर आम के पत्‍ते लगाकर उस पर ए‍क नारियल रख लें।

चौथ माता का आह्वान करें 
कलश स्‍थापित करने के बाद हाथ जोड़कर चौथ माता का आह्वान करें और मन में यह विचार लाएं कि हमने चौथ माता को अपने सम्‍मुख स्‍थापित कर लिया है। अब पूजा में मैं अकेली नहीं हूं बल्कि चौथ माता भी मेरे साथ हैं।

अब पूजा की थाली को ऐसे घुमाएं 
चौथ माता को अपने सम्‍मुख स्‍थापित करने के पश्‍चात अब पूजा की थाली को कलश के बाईं ओर से लेते हुए दाईं ओर तक ले जाएं और फिर दाईं ओर से थाली बाएं हाथ से पकड़कर बाईं ओर लेकर आएं। ऐसा 4 बार या 7 बार, जितनी बार आप चाहें ऐसा कर सकती हैं। इस प्रकार से अकेले होने पर भी आपकी पूजा पूरे विधि-विधान के साथ सम्‍पन्‍न हो सकती है।