ब्रेकअप के बाद एक्स-पार्टनर संग सेक्स की बात सोचकर भले ही आपके मन में नेगेटिव ख्याल आने लगते हों, या फिर आपके दोस्त आपको अपने एक्स संग सेक्स करने से रोकने के कई कारण बता रहे हों, लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो ऐसा करना इतना भी बुरा नहीं है जितना हम सोचते हैं। 
स्प्रिंगर के जर्नल आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक स्टडी की लीड ऑथर स्टेफनी स्पीलमन कहती हैं कि ब्रेकअप के बाद एक्स के साथ सेक्स इसलिए बुरा नहीं है क्योंकि इस वजह से आपको ब्रेकअप के बाद आगे बढ़ने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। 

ब्रेकअप के बाद लोगों के एक्सपीरियंस पूछे गए 
वायने स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई इस नई रिसर्च की मानें तो एक्स के साथ सेक्स एक अच्छा आइडिया हो सकता है। इस स्टडी को 2 पार्ट में पूरा किया गया जिसमें 113 ऐसे लोगों के डेली एक्सपीरियंस की जांच की गई जिनका हाल ही में ब्रेकअप हुआ था। 2 महीने बाद उन्हीं 113 लोगों से सर्वे के जरिए सवाल पूछा गया कि क्या उन्होंने अपने एक्स के साथ किसी भी तरह का शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की? क्या वे अब भी एक्स के साथ इमोशनल अटैचमेंट महसूस करते हैं? 
ब्रेकअप से उबरने में नहीं होती दिक्कत 
स्टडी के नतीजों से पता चला कि एक्स के साथ सेक्स करने से ऐसा बिल्कुल नहीं होता कि आप और ज्यादा हार्ट ब्रोकन महसूस करें और आपको ब्रेकअप के बाद आगे बढ़ने में कठिनाई महसूस हो रही हो, बल्कि एक्स के साथ सेक्स के बाद भी स्टडी में शामिल प्रतिभागी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को वैसे से ही जी रहे थे और ब्रेकअप से उबरने में उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई। 

प्रचलित मान्यताओं को चैलेंज 
अपनी इस रिसर्च के बारे में स्पीलमन कहती हैं, मेरी रिसर्च बताती है कि समाज की तरफ से एक्स के साथ सेक्स को लेकर लोगों के मन में बहुत ज्यादा स्ट्रेस भर दिया गया है और रिसर्च के नतीजे लोगों के बीच लंबे समय से चली आ रही मान्यताओं को चैलेंज करते हैं।