नई दिल्‍ली: यूपी सरकार ने पिछले कुछ समय में अपने कई प्रसिद्ध शहरों का नाम बदने की पहल की है. कुछ समय पहले मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के नाम पर रखा गया था. इसी कड़ी में अब इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने का फैसला यूपी विधानसभा ने पास कर दिया है. लेकिन इस फैसले के साथ ही सोशल मीडिया पर जैसे चुटकुलों और मीम्‍स की बहार सी आ गई है. इतना ही नहीं शुक्रवार को ट्विटर पर #AajSeTumharaNaam (आज से तुम्‍हारा नाम) हैशटैग ट्रैंड करने लगा.

इस ट्रैंड के साथ ही सोशल मीडिया पर कई एक्‍टर्स से लेकर देशी-विदेशी सेलीब्रिटीज के नाम बदलने की जैसे कवायद सी चल गई है. इन मीम्‍स में आमिर खान का नाम बदलकर 'अमर खन्ना' तो वहीं कैटरीना कैफ का नाम 'क्रांति देवी' रख दिया गया है. यहां तक की अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति ओबामा का भी नाम बदलकर 'सुदामा' रख दिया गया है. आप भी देखें सोशल मीडिया पर चल रहे यह मेजदार मीम्‍स.
शहरों के संदर्भ में देखा जाए तो सबसे ताजा मामला गुरुग्राम का है. दो साल पहले हरियाणा के इस शहर का नाम गुड़गांव से गुरुग्राम कर दिया गया. आलोचकों का कहना है कि शहरों के नाम बदलने की यह कवायद संघ की उस सोच का हिस्‍सा है जिसके तहत स्‍थानों का नाम उनके अतीत और संस्‍कृति के आधार पर होना चाहिए. इसीलिए संघ पहले से ही कई शहरों को उनके ऐतिहासिक नामों से ही संबोधित करता है. आलोचक इसको 'विदेशी' प्रभाव के खात्‍मे और भारतीय इतिहास को नए सिरे से व्‍याख्‍यायित किए जाने के संदर्भ से भी जोड़कर देखते हैं.