रायपुर : कांग्रेस ने दशहरा के एक दिन पहले गुरुवार शाम पहले चरण की 18 में से 12 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। सभी घोषित प्रत्याशी बस्तर संभाग की 12 सीटों के हैं। पार्टी ने अपने आठ विधायकों में से एक शंकर ध्रुवा का टिकट काट दिया है।
ध्रुवा की जगह कांकेर विधानसभा सीट से रिटायर्ड आइएएस शिशुपाल सोरी को प्रत्याशी बनाया है। सात विधायकों को फिर से मैदान में उतारा गया है। जिन चार सीटों पर कांग्रेस के विधायक नहीं हैं, उसमें से तीन सीट जगदलपुर, बीजापुर और नारायणपुर में पहले चुनाव लड़ चुके नेताओं पर ही पार्टी फिर से दांव खेला है। वहीं, पिछले चुनाव में खरीद-फरोख्त के कारण चर्चित रही अंतागढ़ सीट से इस बार कांग्रेस ने नए चेहरे अनूप नाग को टिकट दिया है।
छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है। जिन सात विधायकों को टिकट मिला है उनका नाम पहले ही तय माना जा रहा था। पार्टी सूत्रों की मानें तो कांकेर विधायक ध्रुवा को पार्टी हाईकमान ने सर्वे में कमजोर पाया था।
आज आ सकती है राजनांदगांव की सूची
कांग्रेस ने राजनांदगांव की छह सीटों के प्रत्याशियों की सूची रोककर रखी है। पार्टी नेताओं ने संभावना जताई है कि प्रत्याशियों की सूची शुक्रवार को जारी हो सकती है।
विधानसभा- घोषित प्रत्याशी

अंतागढ़-अनूप नाग
भानुप्रतापपुर-मनोज सिंह मंडावी
कांकेर-शिशुपाल सोरी
केशकाल-संतराम नेताम
कोंडागांव-मोहनलाल मरकाम
नारायणपुर-चंदन कश्यप
बस्तर-लखेश्वर बघेल
जगदलपुर-रेखचंद जैन
चित्रकोट-दीपक बैज
दंतेवाड़ा-देवती कर्मा
बीजापुर-विक्रम शाह मंडावी
सुकमा-कवासी लखमा