इंटरनेट मनोरंजन और जानकारी पाने के लिए बढ़िया जगह है लेकिन यह आपको पॉर्न की तरफ भी आकर्षित कर सकता है। पॉर्न देखना बुरा नहीं लेकिन अगर आपको इसका अडिक्शन हो जाता है तो यह आपके रिश्ते के लिए भी घातक है। कई लोग इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते रहते हैं लेकिन कामयाब नहीं होते, यहां कुछ टिप्स हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
किसी भी अडिक्शन को छोड़ने के लिए सबसे पहला कदम यह है कि आप अपनी कमी को स्वीकार करें और मन में यह तय कर लें कि आपको यह आदत छोड़नी है। आप पॉर्न क्यों छोड़ना चाहते हैं इसका सबसे बड़ा रीजन सोचें, यह आपके मोटिवेशन की वजह बन सकती है। आप अपनी सोशल और पर्सनल लाइफ पर इसके नुकसान के बारे में सोचें। क्या इस वजह से आप ऐंटी सोशल हो रहे हैं। यानी जो खाली वक्त होता है दोस्तों से मिलने बात करने के बजाय आप पॉर्न देखने लगते हैं? क्या जीवन से फोकस खो रहे हैं, खुद से ये सारे सवाल पूछें, इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा। जब भी आपका पॉर्न देखने का मन करे तो खुद को ये बातें याद दिलाएं और बाउंड्रीज तय करें।
अगर आप अकेले हैं और बोर हो रहे हैं तो ऑनलाइन गेम्स खेल सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं या दोस्तों से विडियो चैट भी कर सकते हैं। एक्सर्साइज और टहलना शुरू करें, यह कई मायनों में फायदेमंद होता है।
ज्यादातर पॉर्न अडिक्ट लोग अपने पास अडल्ट मैगजीन्स और विडियोज रखते हैं। अगर आप वाकई अपनी लत छुड़वाना चाहते हैं तो जिस वक्त मन में यह अडिक्शन छोड़ने का विचार आए सारा कॉन्टेंट हटा दें। अगर आपने किसी चैटरूम की मेंबरशिप ले रखी है तो इसे भी कैंसिल कर दें। इससे आप सेक्सटॉर्शन के भी शिकार हो सकते हैं। सेक्सटॉर्शन की घटनाएं भारत में भी देखने को मिल रही हैं, इसमें अपराधी आपका ब्राउजिंग डेटा हैक करके आपको ब्लैकमेल करते हैं।
पॉजिटिव थिंकिंग और सेल्फ कंट्रोल से कोई भी अडिक्शन ठीक हो सकता है चाहे आपको इसकी कितनी भी लत हो। आप खुद को चैलेंज करके देखें और ट्राई करें, अगर एक बार भी कामयाब होंगे तो अच्छा महसूस करेंगे।