नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है और मार्केटिंग की दुनिया में ऑफर्स की बरसात हो रही है. तमाम कंपनियां ऑनलाइन-ऑफलाइन खरीद पर बंपर ऑफर दे रही हैं. इस कड़ी में पुराने मोबाइल फोन को नया कर बेचने वाली भारत की सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन कंपनी टोगोफोगो ने घोषणा की है कि वेबसाइट पर की गई किसी भी खरीद पर ग्राहकों को एक लाख रुपये का निजी दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. यह ऑफर सात नवंबर तक टोगोफोगो की वेबसाइट पर जारी रहेगा.

टोगोफोगो अपनी तरह का पहला ऐसा प्लेटफार्म है जिसने नए और सेकंड हैंड फोन की खरीद-बिक्री की समस्त प्रक्रिया को मजबूती प्रदान की है और इसके लिए सेकंड हैंड फोन बाजार को विश्वसनीय बनाने वाले सभी मानकों की पेशकश की है. 

केवल डिजिटल पेमेंट पर मिलेगी यह सुविधा
कंपनी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, किसी भी उपभोक्ता को ऑनलाइन उत्पाद खरीदने और क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम/मोबीक्व के वॉलेट के माध्यम से भुगतान करने पर एक लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिल जाएगा. यह पेशकश केवल ऑनलाइन भुगतान विधि का उपयोग करके की गई सभी खरीदारी पर लागू है और 'कैश ऑन डिलीवरी' ग्राहकों के लिए यह सुविधा नहीं है. 
ऑर्डर देने के बाद ग्राहक एक लिंक के माध्यम से बीमा के लिए खुद को रजिस्टर कर सकता है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ग्राहक को अपना विवरण देना होंगे और बदले में बीमा का ई-प्रमाणपत्र प्राप्त होगा.

टोगोफोगो के संस्थापक सुमित्रो गुप्ता बताते हैं, 'इन त्योहरों के समय पर हम अपने ग्राहकों को सुरक्षा का उपहार दे रहे हैं. हमारे सामान्य प्रस्तावों और छूट के अलावा हम उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ बीमाकर्ताओं में से एक से व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा प्राप्त करने का एक शानदार अवसर दे रहे हैं. इस फेस्टिव सीजन में हम पिछले वर्ष की बिक्री की तुलना में टारगेट की 50 प्रतिशत वृद्धि को हासिल करेंगे.'
3,50,000 सेकंड हैंड मोबाइल बेचे
सेकेंड हैंड मोबाइल मार्केट की दुनिया में टोगोफोगो इस समय टॉप कंपनी बनी हुई है. कंपनी ने बीते वित्त वर्ष में साढ़े तीन लाख पुराने फोन बेचे थे. इन पुराने फोन को नया करके बेचा गया था. दो दशक का अनुभव रखने वाले सौमित्र गुप्ता द्वारा स्थापित इस कंपनी का लक्ष्य सेकंड हैंड और रिफर्बिस्ड (नवीकृत) मोबाइल उद्योग की चोर-बाजारी को संगठित व्यवस्था में बदलने का है.

टोगोफोगो ने महज तीन साल में ही सेकेंड हैंड मोबाइल फोन की दुनिया के 35 फीसदी बाजार पर कब्जा जमा लिया है. कंपनी ने दावा किया है कि उसके पास 25 फीसदी तो ऐसे ग्राहक हैं जिनका विश्वास इस ब्रांड पर इतना जम गया है कि वे बार-बार यहीं से खरीदारी करते हैं.

सेकंड हैंड सैट की मांग बढ़ी
सौमित्र गुप्ता ने बताया कि भारत में लाखों उपभोक्ता सेकेंड हैंड फोन खरीदते हैं क्योंकि नए फोन के फीचर्स से वाकिफ होने के बजाय वे पहले इस्तेमाल किए गए फोन में ही खुद को सहज पाते हैं. किफायती और थोड़े बहुत अपग्रेड फीचर्स वाले स्मार्टफोन के अलावा इस्तेमाल किए गए फोन की भी जबर्दस्त मांग बढ़ रही है.

सेकंड हैंड लैपटॉप की रेंज भी उतारी
टोगोफोगो ने पुराने मोबाइल फोन के साथ सेंकड हैंड लैपटॉप की दुनिया में भी कदम बढ़ाया है. सौमित्र गुप्ता ने बताया कि उनके प्लेटफॉर्म पर बेचे जा रहे लैपटॉप की क्वालिटी चेक, सर्टिफिकेशन, बढ़ी हुई वारंटी अवधि और मरम्मत सेवाएं शामिल हैं. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा बेचे जा रहे लैपटॉप एकदम नए जैसे ही दिखते हैं.