प्यार की शुरुआत में सबकुछ अच्छा ही रहता है, लेकिन टाइम बीतने के साथ कभी-कभी रिश्तों में दरार आने लगती है। कई बार यह इतनी बढ़ जाती है कि रोजाना के झगड़ों के बाद बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है। लेकिन अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो भले ही लड़ाई हो जाए लेकिन आपका रिश्ता कभी नहीं टूटेगा। 

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। आपका पार्टनर भी परफेक्ट नहीं हो सकता। ऐसे में उसकी खासियत के साथ ही कमियों को भी स्वीकार करें। इसे इशू न बनाएं, क्योंकि अगर यह जारी रहेगा तो वह भी आपमें कमियां ढूंढना शुरू कर देगा और बात हाथ से बाहर जाते देर नहीं लगेगी। 


बात करें 

झगड़ा हो, एक-दूसरे से दूर हों या लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हों, बातचीत हमेशा जारी रखें। दिनभर की छोटी-छोटी चीजों के बारे में भले ही न बताएं लेकिन दिन कैसा रहा इस बारे में जरूर बात करें। बातचीत का सिलसिला जारी रहने से गलतफहमी होने के चांस काफी कम हो जाते हैं। 


बातों को छिपाए नहीं 

आप अगर कोई बात यह सोचकर छिपा रहे हैं कि उसके पता लगने पर पार्टनर नाराज हो जाएगा तो एक बार फिर इस बारे में सोचें। उन्हें यह बात किसी और के जरिए पता चले और फिर उन्हें यह बताया जाए कि आपको इस बारे में पहले से पता था तो यह इशू काफी बड़ा रूप ले सकता है। यहां तक कि अगर आपको उनकी कोई आदत पसंद नहीं है तो भी आप उनसे खुलकर बात करें। 


ईगो से बढ़कर है आपका रिश्ता 

आपका रिश्ता ईगो से बढ़कर है। किसी इशू को इतना भी न बढ़ाएं कि उसे सॉल्व करने का एकमात्र उपाय ब्रेकअप ही रह जाए। गुस्से में कुछ भी कहने से बचें और शांत दिमाग से सोचें फिर बात करें। यह बिना वजह रिश्ते में आने वाली खटास को आने से रोकेगा। 


साथ में समय बिताएं 

साथ में समय जरूर बिताएं। चाहे तो आप साथ में शॉपिंग के लिए जा सकते हैं या सिंपल डिनर के लिए। साथ में समय बिताने के लिए आप सिर्फ ट्रैवल ही करें यह जरूरी नहीं। सात में बैठकर एक कप चाय पीना भी रिश्ते को मजबूत करने में अहम रोल निभा सकता है।