फूलों की भीनी-भीनी खुश्बू हर किसी कम मन मोह लेती है। यह घर की सजावट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी हैं। कुछ फूलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिन्हें डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद हैं। जानें कौन-से हैं फूल है सेहत के लिए बैस्ट। 

गुड़हल 

गुड़हल के फूल बहुत खूबसूरत होते हैं, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फूल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार हैं। इससे लिवर की भी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। 

वॉयलेट्स

इन फूलों की खुशबू बहुत आकर्षक होती है। इनमें मौजूद पोटैशियम दिल और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में फायदेमंद हैं। 

गुलाब 

गुलाब का फ्लेवर मिठाइयों और खाने की कई चीजों में इस्तेमाल होता है। यह सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसकी पंखुडियां पाचन क्रिया को सुधारने का काम करती हैं। इसके अलावा विटामिन ई और ए से भरपूर गुलाब शरीर को बाहरी और अंदरूनी रूप से मजबूती देते हैं। 

कैमोमाइल और लैवेंडर

इन फूलों की पत्तियों को चाय में मिलाकर सेहत संबंधी फायदा उठाया जा सकता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर रहती है और तनाव कम करने में भी यह मददगार हैं। 

कैमोमाइल 

इस फूल से तनाव कम होने के साथ-साथ अच्छी नींद भी आती है। 

बरतें सावधानी 

किसी भी फूल को सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है। बिना-सलाह मशवरे के अपनी डाइट में किसी चीज को शामिल न करें। बहुत फूल ऐसे भी होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते इसलिए जरूरी है कि सही जानकारी से ही फूलों का सेवन करें।