आंख, शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। यह कुदरत की एक ऐसी अनमोल देन हैं जिसकी वजह से हम अपने आस-पास के खूबसूरत-रंगीन नजारें देख पाते हैं लेकिन क्या हम इतने अनमोल अंग की सहीं देखभाल करते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो बहुत बढ़िया लेकिन अगर ना तो आज से ही आंखों की केयर करनी शुरू कर दें। 

 

 

 

लगातार कम्प्यूटर, टी.वी., लैपटॉप व मोबाइल आदि में आंखें टिकाने से आंखे थक जाती हैं, जिसकी वजह से आंखों में पानी, लालगी, खुजली और सूजन आनी शुरू हो जाती हैं। नींद पूरी ना होने, बढ़ता प्रदूषण, ए.सी. की लत, तनाव, उच्च रक्तचाप व अवसाद दूर करने वाली दवाओं का अधिक प्रयोग तथा विटामिन-ए की कमी पर भी यह समस्या हो सकती है। इसी के साथ एक प्रॉब्लम और है जो आंखों को झेलनी पड़ती है वो है आईस ड्राइनेस यानि की आंखों का सूखना। 

 

 

 

क्यो होती हैं आईस ड्राईनेस?

आईस ड्राईनेस यानि आंखों के सूखना सिंड्रोम, आंख में आंसू कम होने की वजह से होता है या फिर उनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं रहती। जब आपकी आंसू ग्रंथियां (tear glands) पर्याप्त मात्रा में आंसू का उत्पादन नहीं करती है या आंसू जल्दी वाष्पित हो जाते हैं। और आपकी आँखें शुष्क होने लगती है और आंख सूखी रहने लगती हैं।  

 

 

 

आईस ड्राइनेस हटाने के कुछ घरेलू उपचार 

आंखों में सूखापन के इलाज के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे हटाया जा सकता है। 

 

 

 

1.गुनगुनी सिकाई

साफ कपड़े को गुनगुने पानी में डुबोकर उसससे आंख की 5 मिनट सिकाई करें। आंखों को अच्छे से इससे साफ करें।अगर आंख में कोई कचरा लग रहा है तो इसे दोबारा से पानी से साफ करें।  लालगी और खुजली से छुटकारा मिलेगा साथ ही सूखापन भी दूर होगा।

 

 

 

2. नारियल तेल 

आंखों की ड्राइनेस दूर करने का सबसे बेस्ट उपाय नारियल तेल है। नारियल तेल को रूई की मदद से आंखों पर लगाएं और 15 मिनट आंखें बंद कर दें।

3.पौष्टिक डाइट

 अलसी के बीच, अखरोट आदि जिसमें ओमेगा 3 भरपूर हो डाइट में शामिल करें। यह आंखों की ड्राईनेस के साथ लालगी सूजन भी दूर करती है। 

 

 

 

4.एलोवेरा जैल 

सिर्फ स्किन की खूबसूरती ही नहीं बल्कि आंखों के लिए भी एलोवेरा बहुत बढ़िया है। ताजी एलोवेरा जैल निकाले और इसे आइलिड पर 10 मिनट लगाकर मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे कोसे पानी से धो लें। दिन में धो बार ऐसा करने पर आपको फर्क दिखेगा।

5. गुलाब जल 

गुलाब जल आपकी स्किन को ही फ्रेश नहीं रखता बल्कि आंखों की ताजगी भी बरकरार रखता है। इसमें विटामिन ए होता है। आईलिड पर रूई की मदद से गुलाब जल लगाएं। 

आप गुलाब जल की बूंदें भी आंखों में डाल सकते हैं।