लोग जहां कहीं भी सैर सपाटे के लिए जाते हैं, वहां की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करते हैं। आजकल तो टूरिस्ट स्पोर्ट को प्रमोट करने के लिए भी कई ऑफिशियल साइट्स बन चुकी है। इंटरनेट पर तस्वीरें देखने के बाद आप उस जगह घूमने का प्लान बना लेते हैं लेकिन असल में यह टूरिस्ट प्लेस तस्वीरों से काफी अलग होती है। आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ टूरिस्ट डेस्टीनेशन्स लेकर आए हैं, जोकि तस्वीरों से काफी अलग होती हैं।

1. ताजमहल का दीदार नहीं है आसान

दुनियाभर में मशहूर ताजमहल की खूबसूरती को हर कोई अपने कैमरे में कैद करना चाहता है। मगर इसके दीदार के लिए आपको लंबी लाइन में लगना पड़ता है। अंदर जाने के बाद भी भारी भीड़ के कारण आपको सेल्फी लेने का मौका नहीं मिल पाता।

2. गोवा के बीच की असलियत

गोवा घूमने के लिए हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं। ऐसे में आप जैसा सोच रहे हैं वैसा एंजॉय शायद ही कर पाएं। गोवा के बीचों में आपको बैठने की जगह मिल जाए तो बहुत बड़ी बात होगी।

3. ऋषिकेश की लंबी लाइन और ट्रैफिक जाम

गंगा की आरती से लेकर एडवेंचर एक्टिविटी के लिए ऋषिकेश काफी फेमस है। हालांकि इन सब का लुफ्त उठाने के लिए आपको लंबी लाइन और ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है, जोकि मूड को काफी खराब कर देता है।

4. बैंकॉक में जहां जाएं वहां स्ट्रगल

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक सबसे बड़ा विदेशी टूरिस्ट स्पॉट भी है। देश-विदेश के ज्यादातर पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं। मगर यहां आपको घंटों तक लगने वाले जाम का सामना करना पड़ता है। वहीं टूरिस्ट स्पॉट घूमने के लिए भी आपको काफी स्ट्रगल करना पड़ेगा।

5. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना में पर्यटकों की भीड़

सात अजूबों में शामिल ग्रेट वॉल ऑफ चाइना देखने के लिए भी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। पहाड़ियों पर बनी इस दीवार को देखने के इतने टूरिस्ट आते हैं कि चलना बी मुश्किल हो जाता है।

6. एफिल टावर में जहां देखो वहां लाइन

पैरिस के एफिल टावर में घूमना सभी ट्रैवल लवर्स का सपना होता है लेकिन सपने और हकीकत में काफी फर्क होता है। यहां घूमने के लिए आपको काफी लंबी लाइन में लगना होगा। यहां तक कि रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए भी घंटों तक इंतजार करना पड़ता है।