कटुनायके (श्रीलंका): कप्तान हरमनप्रीत कौर (63) के अर्धशतक और पूनम यादव (3/18) की गेंदबाजी के दम पर पांचवां और अंतिम मैच जीतकर भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज को 4-0 से अपने नाम कर लिया. इस सीरीज का दूसरा मैच बारिश में धुल गया था. एफटीजेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय महिलाओं ने मेजबान श्रीलंका को 51 रनों से हरा दिया. 

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम ने हरमनप्रीत के अर्धशतक और जेमिमाह रोड्रिगेज (46) की ओर से दिए गए अहम योगदान के साथ 18.3 ओवरों में अपने सभी विकेट गंवाकर 156 रनों का स्कोर खड़ा किया. हरमनप्रीत और रोड्रिगेज के अलावा, भारतीय टीम के लिए इस पारी में कोई भी अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. श्रीलंका के लिए इनोशी प्रियदर्शनी और शशिकला श्रीवर्धने ने सबसे अधिक 3-3 विकेट लिए. इसके अलावा कप्तान चमारी अट्टापट्टु, ओशादी राणासिंघे और श्रीपलि वीराकोड्डी को एक-एक सफलता मिली. 

भारतीय टीम की ओर से दिए गए 157 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी श्रीलंका टीम की बल्लेबाजों को मेहमान टीम की गेंदबाजों के आगे कमजोर देखा गया. टीम के लिए अनुष्का संजीवनी ने सबसे अधिक 29 रन बनाए. इसके अलावा, शशिकला और ओशादी ने 22-22 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए पूनम के अलावा, इस पारी में दीप्ति शर्मा और राधा यादव ने दो-दो विकेट लिए. 
चौथे मैच में अनुजा पाटिल ने दिलाई थी जीत
भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज के चौथे मैच में यहां सोमवार को मेजबान टीम को सात विकेट से शिकस्त दी. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मैच बारिश में धुल गया था. मैदान गीला होने के कारण इस मैच में भी 17-17 ओवर का ही खेल हो पाया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत सधी रही और कप्तान चमारी अटापट्टू (31) ने यसोदा मेंडिस (19) के आउट होने के बाद मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए जिसके कारण पूरी टीम निर्धारित 17 ओवर में पांच विकेट खोकर 134 रन ही बना पाई. इसके जवाब में जेमिमा रोड्रिगेज (52 नाबाद) और अनुजा पाटिल (54 नाबाद) ने दमदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए भारत को जीत तक पहुंचाया. 

तीसरे मैच में 5 विकेट से जीती थी टीम इंडिया
सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने 5 विकेट से जीत हासिल की. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और मेजबान टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 131 रन ही बना पाई. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी खराब रही. जेमिमा रोड्रिग्यूज ने 57 रनों की शानदार पारी खेली और कप्तान हरमनप्रीत कौर (24) के साथ मिलकर मेजबान टीम की जीत की राह आसान कर दी. 

पहले टी-20 मैच में 13 रनों से जीता था भारत
सीरीज के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 13 रनों से हराया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए, जिसके जवाब में पूनम यादव की शानदार गेंदबाजी के कारण  मेजबान टीम 19.3 ओवर में 155 रन ही बना सकी.