नई दिल्ली, ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने कार्डलेस क्रेडिट की शुरुआत की है. अभी हाल ही में ऐमेज़ॉन ने भी इसी तरह की सर्विस शुरू की है. कंपनी के मुताबिक कस्टमर्स को 60 हजार रुपये तक का इंस्टैंट क्रेडिट दिया जाएगा.

फ्लिपकार्ट के मुताबिक कार्डलेस क्रेडिट इसलिए लॉन्च किया गया है, क्योंकि लगभग 45 मिलियन फ्लिपकार्ट कस्टमर के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और न ही वो इसके योग्य हैं. इसलिए उन्हें ऑनलाइन खरीदारी में समस्या होती है और इसकी वजह से उन्हें क्वॉलिटी में भी समझौता करना होता है.

कार्डलेस क्रेडिट के संभावित कस्टमर्स मिडिल क्लास मोबाइल ऐक्टिव बॉरोअर्स होंगे जिनके पास क्रेडिट कार्ड का ऐक्सेस नहीं है.
फ्लिपकार्ट ने कहा है कि 60,000 रुपये तक के इंस्टैंट क्रेडिट अप्लाई करने के लिए सिर्फ 60 सेकंड्स लगेंगे.  कस्टमर्स को क्रेडिट उनके फ्लिपकार्ट के साथ रवैये के आधार पर मिलेगा. किसी भी सामान की खरीदारी करने के दौरान चेकआउट ऑप्शन में उन्हें दो ऑप्शन्स मिलेंगे – पे लेटर नेक्स्ट मंथ और EMI 3 से 12 महीनों तक के लिए. अगर 2000 रुपये से कम क्रेडिट चाहिए तो यूजर्स बिना ओटीपी के ही लॉगइन कर सकते हैं.

खरीदारी के बाद तय समय में यूजर्स को अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए लिया गया अमाउंट वापस करना होगा.
गौरतलब है कि सोमवार को ऐमेजॉन ने Amazon Pay EMI की शुरुआत की है. ये सर्विस उन यूजर्स के लिए है जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है. इसके तहत 60 हजार रुपये तक की शॉपिंग की जा सकती है. फिलहाल ये सर्विस इन्वाइट बेस्ड है. इसके लिए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके बाद आपकी क्रेडिट लिमिट तय होगी. इसी को टक्कर देने के लिए फ्लिपकार्ट ने भी ऐसा फीचर पेश कर दिया है.