बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर महेश भट्ट का आज जन्मदिन है। उनका जन्‍म 20 सितम्बर, 1948 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम नानाभाई भट्ट और मां का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है। भट्ट के पिता गुजराती ब्राह्मण थे और उनकी मां गुजराती शिया मुस्लिम थीं। उनके भाई मुकेश भट्ट भी भारतीय फिल्‍म निर्माता हैं। उनकी स्‍कूली पढ़ाई डॉन बोस्‍को हाई स्‍कूल, माटुंगा से हुई थी। स्‍कूल के दौरान ही उन्‍होंने पैसा कमाने के लिए समर जॉब्‍स शुरू कर दी थी। उन्होंने कई कर्मशियल ऐड बनाए हैं।

ऐसे छुड़ाई थी बेटी की शराब की लत...

महेश भट्ट अपनी बड़ी बेटी पूजा भट्ट के काफी करीब हैं। जब पूजा शराब की लत का शिकार हो गई थीं तो महेश ने एक इमोशनल बात कहकर अपनी बेटी को ये सोचने पर मजबूर कर दिया, ताकि वो शराब छोड़ सके। एक इंटरव्यू में पूजा ने इस बात का खुलासा किया था। बकौल पूजा- '21 दिसंबर को महेश भट्ट ने दिल्ली से उन्हें मैसेज किया और वे दोनों देश की मौजूदा हालत पर बात करने लगे। फोन रखते हुए उन्होंने मुझसे कहा, 'आई लव यू बेटा'। इस पर पूजा ने जवाब दिया, 'आई लव यू टू पापा। दुनिया में इससे ज्यादा प्यारा मेरे लिए कुछ और नहीं है।' उन्होंने जवाब दिया, 'यदि तुम मुझसे प्यार करती हो तो तुम खुद से प्यार करो, क्योंकि मैं तुम्हारे अंदर बसता हूं। '

उनके पिता ने कभी उनकी समस्याओं को लेकर जिक्र नहीं किया, लेकिन उनके शब्द बेटी को खुद से प्यार करने को कह रहे थे। पूजा ने कहा था, ‘फोन रखने के बाद मैं सोचने लगी कि क्या किसी के साथ बाहर जाना और एक बोतल व्हिस्की पीने का दिखावा करने का मतलब खुद से प्यार करना है। इसका जवाब पूरी तरह से 'न' था।’ बता दें कि पूजा ने सार्वजनकि रूप से अपनी शराब पीने की लत को स्वीकार किया था और ये भी बताया था कि अब वो ये लत को छोड़ चुकी हैं।