नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की आसमान छू रही कीमत को लेकर अपने देश में बवाल मचा हुआ है. इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को तमाम विपक्षी दलों के आक्रमण का सामना करना पड़ रहा है. 10 सितंबर को तो कांग्रेस के नेतृत्व में तमाम विपक्षी दलों ने भारत बंद भी किया था, जिसका व्यापक असर दिखा. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पेट्रोल और डीजल पानी से भी सस्ता है. अगर, उस मुल्क में आपको एक कप चाय या कॉफी पीना है तो आपको एक लीटर पेट्रोल की कीमत से ज्याद कीमत देनी होगी.
इस मुल्क का नाम है वेनेजुएला. यहां पेट्रोल की कीमत सुनकर आप दंग रह जाएंगे. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत केवल 62 पैसे है. अगर, भारत से मुकाबला करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको जितनी कीमत चुकानी पड़ती है, उसमें आप वहां 100 लीटर से भी ज्यादा पेट्रोल खरीद सकते हैं.
बता दें, वेनेजुएला में विश्व का सबसे बड़ा ऑयल रिजर्व है. जानकारी के मुताबिक, यहां करीब 296.5 बिलियन बैरल का लार्जेस्ट प्रूवन ऑयल रिजर्व है. यह ग्लोबल रिजर्व का करीब 20 फीसदी है. इसके अलावा वेनेजुएला OPEC के संस्थापक सदस्यों में से एक है.
वेनेजुएला के बाद दूसरे नंबर पर विश्व में सबसे सस्ता पेट्रोल ईरान में है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 20.47 रुपए है. तीसरे नंबर पर सूडान आता है, यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.51 रुपए है. कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.90 रुपए है. इसके बाद अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 25.49 रुपए है.