मेष:

दिनांक 3 के दौरान बहुत ज्यादा वर्कलोड लेने से बचें अन्यथा काम के अत्यधिक बोझ से स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। इस समय आप शारीरिक और मानसिक थकान का अनुभव करेंगे। शरीर में कमजोरी आ सकती है। खर्च बढ़ेंगे। शेयर बाजार से आर्थिक लाभ होगा। संतान के लिए अनुकूल समय। पारिवारिक वातावरण आनंदमय रहेगा। नये मेहमानों का आगमन होगा। परिवार को लेकर कहीं घूमने जाने का समय है। आंखों का ऑपरेशन सफल रहेगा। 4 और 5 को आपके अटके हुए काम पूरे होंगे। धंधे-व्यवसाय में आर्थिक लाभ होगा। अटके हुए धन चमत्कारिक रूप से वापस आएंगे। निवेश किया गया धन बढ़िया लाभ देगा। प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी। प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए शुभ समय है। 6, 7 और 8 की दोपहर तक का समय शांतिप्रदायक रहेगा। मतिभ्रम रहेगा और आगे का मार्ग स्पष्ट तौर पर नहीं दिखाई देगा। विवाह कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बाहर जाना होगा। संबंधों में सुधार आता महसूस होगा। आर्थिक लाभ होगा। 8 की दोपहर के बाद हर एक प्रश्नों का निराकरण आने से राहत महसूस करेंगे। मकान-वाहन के रेनॉवेशन में खर्च बढ़ेगा। संतान चिंता में वृद्धि होगी। किसी भी मामले में सोच-विचारकर निर्णय लेने में फायदा रहेगा। मकान बेचने से आर्थिक लाभ होगा। विद्याभ्यास में अच्छी प्रगति होगी।


वृषभ:

आपकी राशि में चंद्र के होने से 3 तारीख अच्छी रहेगी। आपको प्रेम संबंधों में सफलता मिल सकती है। जीवनसाथी के साथ एक अच्छा तालमेल रहेगा। कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। आप फिर से अपनी प्रगति पर ध्यान केंद्रित करेंगे। तन-मन-धन से काम में लगे रहेंगे। समय आपको सफलता दिलाएगा। आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। अगर आप विदेशी व्यापार से जुड़े हैं तो सफलता को प्राप्त करेंगे। घर-परिवार का हरेक सदस्य आपसे प्रसन्न रहेगा। 4 के दिन आलस का अनुभव करेंगे। कार्य तो पूरा नहीं हो पाएगा, पर आराम भरपूर कर पाएंगे। इकनॉमिक प्लानिंग पर ध्यान देना जरूरी रहेगा। टैक्स संबंधी कार्यों में जरा सावधानी रखें। उनकी कुशलतापूर्वक व्यवस्था करना आपके लिए हितकारी रहेगा। 6 और 7 के दौरान एक बार फिर से सकारात्मक समय आ जाएगा। धनार्जन करने का सौभाग्य मिलेगा। अतीत में किए गए किसी कार्य का परिणाम इनकम में वृद्धि या इनाम के रूप में मिलेगा।ऑफिसर्स के साथ अच्छे संबंध रहेंगे। समय का सदुपयोग होगा। 8 तारीख के दौरान चौथे स्थान में चंद्र आपके लिए कष्टदायी रह सकता है। वाहन सावधानीपूर्वक चलाने की सलाह है। इस प्रतिकूल समय में यात्रा-प्रवास स्थगित रखें।


मिथुन:

3 तारीख को चंद्र के बारहवें स्थान में आने से आपके लिए खराब समय रहेगा। इन दिनों के दौरान आपके द्वारा की गई यात्राएं कष्टकारी रहेंगी। शनि का सातवें स्थान में भ्रमण आपको स्वास्थ्य की तकलीफ देगा। पैर और हड्डी संबंधी रोग हो सकते हैं। जीवनसाथी की ओर से भी आपको परेशानी हो सकती है। किसी दूसरी जगह स्थानांतरण होने की संभावना है। विदेशगमन के लिए खास योग है। 4 और 5 के दौरान कार्यकुशलता में वृद्धि होगी। इनकम के नए साधनों पर ध्यान देंगे। संपत्ति और माल की खरीद-फरोख्त में

समय गुजरेगा। प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव रहेगा। व्यवसायिक कार्यों में यात्रा सफल रहेगी। कामकाज में मशगूलता रहेगी और उसी के अनुसार फल मिलेगा। 6 व 7 के दौरान कार्यस्थल पर सामान्य स्थिति रहेगी। भीड़भाड़ से अलग रहने का मन होगा। किसी पवित्र स्थान पर जाना होगा। सोशल विजिट रहेगी। शेयर बाजार से आर्थिक लाभ होगा। निःसंतान दंपत्ति के अच्छे योग हैं। 8 के योग आप में ऊर्जा व उत्साह रहेगा। संतान की पढ़ाई पर ध्यान देंगे। यश प्राप्ति हेतु प्रयत्नरत रहेंगे।


कर्क:

मित्रों से भेंट-उपहार प्राप्त मिलेगा। सरकार से वित्तीय लाभ मिलने के योग हैं। 3 तारीख के दौरान आप चुप रहना पसंद करेंगे। करियर संबंधी रोड़े दूर हटेंगे। दोस्तों का समर्थन मिलेगा। सकारात्मक सोच रहेगी। किसी समारोह के आयोजन में व्यस्त रहेंगे। उधारकर्ताओं से पैसे वापस मिलेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नई भौतिक सामग्रियां खरीदेंगे और इन आइटम्स का उपयोग करेंगे। 4 और 5 के दौरान आत्मविश्वास कम रहेगा। दोस्तों और भागीदारों के बीच मतभेद होंगे। पड़ोसियों के साथ बहस हो सकती है। व्यय में वृद्धि होगी। काम सही समय पर पूरा नहीं होगा। कहीं से कुछ बुरा समाचार आ सकता है। आपकी पीठ पीछे आपकी लोग निंदा करेंगे। 6 और 7 के दौरान स्थिति बदल जाएंगी। पारिवारिक खुशी में वृद्धि होगी। आपका काम बिना किसी कठिनाई या विरोध के पूरा हो जाएगा। आप हर कार्य को कुशलतापूर्वक हल करने में सक्षम होंगे। 8 को एक संतोषजनक स्थिति होगी। आला अधिकारी सहयोग करेंगे। आपको एक ऐसा समाचार प्राप्त होगा जो आपके मन को खुश कर देगा। आप दूसरों पर निर्भर नहीं हों। अपना काम अपने तरीके से करें।


सिंह:

तीन तारीख बुध के राहु की युति से पृथक हो जाने से आपके पारिवारिक मसलों का समाधान आएगा। छात्रों के अंदर पढ़ाई को लेकर जो नकारात्मकता थी वह अब ग्रहों के शुभ प्रभाव से सकारात्मकता में तब्दील हो जाएगी। याददाश्त शक्ति में भी वृद्धि होगी। इस दौरान मेहमानों का आगमन हो सकता है। पति-पत्नी के बीच आत्मीयता में वृद्धि होगी। 4 और 5 की तारीख आर्थिक दृष्टि से उत्तम है। व्यापार में मुनाफा होगा। 6 व 7 के बीच कष्टकारी समय है। काम बनते-बनते बिगड़ने का जोखिम रहेगा। 8 के दिन चंद्र का आपकी राशि से भ्रमण आपके लिए एक अच्छे समय का सूचक होगा।


कन्या:

सप्ताह के आरंभ का चरण अविवाहित युवक युवतियों के लिए उत्तम है। आपके द्वार पर वंदनवार और तोरण बंधने की संभावना है। सूर्य के बारहवें स्थान में होने से कानूनी, सरकारी और अदालती कार्यवाही से बचें। आपकी प्रतिष्ठा खंडित हो ऐसे कार्य भी न करें। धा‍र्मिक और सामाजिक कार्यों पर धन खर्च होगा। विद्यार्थियों को विद्याप्राप्ति में अवरोध आ रहा हो अथवा एकाग्रता की समस्या हो तो अपनी पढ़ाई की टेबल पर पिरामिड, मीनार रखकर अवरोध टाल सकते हैं। रचनात्‍मक और कलात्‍मक गतिविधियों की ओर आपकी रुचि बढ़ेगी। ससुराल पक्ष अथवा पत्नी की तरफ से कोई लाभ मिलने की आशा रख सकते हैं। फिलहाल पत्नी के नाम से किया गया निवेश आपके लिए शुभ फलदायी साबित होगा। लेखन कार्य के लिए उत्तम समय है। सप्ताह के मध्य में अपनी प्रगति और सफलता के कारण सार्वजनिक जीवन में यशकीर्ति प्राप्त होगी। सप्ताह के अंतिम दिन व्यय स्थान में चंद्र का भ्रमण मानसिक उथल-पुथल और स्वास्थ्य की छोटी-मोटी शिकायत का संकेत दे रहा है जो आपके अनेक कार्यों में विघ्न का कारण बनेगा। नौकरीपेशा लोगों को मन ही मन अकारण भय सताएगा जिसका आपके प्रदर्शन पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।


तुला:

3 तारीख के दौरान वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। कोई अप्रिय घटना घट सकती है। धन हानि के आसार रहेंगे। बुध के आपकी राशि से ग्यारहवें स्थान में भ्रमण करने से अपरिचित व्यक्ति की शादी की संभावना पैदा होगी। संतान की प्रगति होगी। मित्रों से लाभ होगा और उनके साथ समय भी अच्छा गुजरेगा। शुभ कार्यों से जुड़ेंगे। 4 और 5 के दौरान कहीं से कोई शुभ समाचार मिलेगा। 6 और 7 के दौरान आपका व्यवसाय यथावत चलता रहेगा। कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले खूब सोच-विचारकर निर्णय लें। 8 के रोज विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय है। कोर्ट केस में सफलता के योग हैं।


वृश्चिक:

अभी प्रेम संबंधों में आप शाश्वत प्रेम के स्थान पर भोग-विलास और मस्ती लिए क्षणिक संबंधों पर अधिक ध्यान देंगे। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण अधिक रहेगा अतः इसके कारण आपकी प्रतिष्ठा खंडित न हो इसका ध्यान रखने की सलाह है। तारीख 3 से बुध अपनी राशि से दसवें स्थान में भ्रमण करेगा जिससे धंधे में लाभ होगा। नयी पहचान होगी। नया वाहन लेने का योग रहेगा। लोकसेवा के कार्य करेंगे। इस दौरान प्रेम और सम्मान दोनों प्राप्त होंगे। आपकी प्रतिभा में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। पति-पत्नी के बीच में चल रहे मतभेद का निवारण होगा। तारीख 4 और 5 के दौरान कोई झूठा आरोप अथवा कलंक लग सकता है। शत्रु और विरोधियों से सतर्क रहें। प्रणय प्रसंग में निष्फलता प्राप्त हो सकती है। तारीख 6 और 7 के दौरान किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। तारीख 8 के दिन उच्च अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। आर्थिक लाभ होगा। अटके हुए कार्य पूरे होंगे।


धनु:

सप्ताह के प्रारंभिक दो दिनों में आप विशेषकर रोजाना की आमदनी में वृद्धि करने के लिए जो प्रयास करेंगे उनमें लाभ होगा। तारीख 3 नौकरी-धंधे में उत्तम फल प्राप्त कराएगी। आपके धंधे का विकास होगा। नयी नौकरी मिलने की संभावना है। आमदनी तथा खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। तारीख 4 और 5 प्रफेशनल मोर्चे पर नयी भागीदारी अथवा करार करने के लिए खूब अनुकूलता रहेगी। नयी नौकरी मिलने की संभावना है। आमदनी के सामने खर्च की मात्रा भी अधिक रहेगी। तारीख 6 और 7 के दौरान आर्थिक मामलों में थोड़ी खींचतान रहने की संभावना है। विशेषकर व्यर्थ के कार्य में आपको इच्छा के बिना भी अधिक खर्च करना पड़ेगा। जीवनसाथी तथा ससुराल पक्ष से कोई लाभ प्राप्त हो सकता है। आप पिछले निवेश का आकलन करके उसमें जरूरी परिवर्तन करेंगे। अंतिम दिन दोपहर के बाद किसी मांगलिक कार्य का आयोजन करेंगे। अविवाहितों की जीवनसाथी की खोज में विलंब होगा, कहीं बात चली आ रही हो तो उसमें अवरोध आएगा अथवा अज्ञात कारणों से बात अटक जाने की संभावना रहेगी। तारीख 8 के दिन आप में ऊर्जा और उत्साह रहेगा। संतान की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देंगे। यश प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहेंगे।


मकर:

सप्ताह के आरंभ में आपके दिल में प्रेम की कोंपलें फूटेंगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात की संभावना बढ़ेगी। प्रेम की अभिव्यक्ति में आप आगे आएंगे परंतु विशेषकर व्यक्ति के चयन में आप गलत भ्रम में न रहें इसका ख्याल रखें। फिलहाल विवाहितों की संतान के प्रति अधिक आत्मीयता रहेगी और उनके के लिए खर्च हो सकता है। सप्ताह के पूर्वार्ध में नौकरीपेशा लोगों की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा होगी। आप उमंग और उत्साह के साथ अपने कार्य पूर्ण करके सहकर्मियों और मैनेजमेंट में सबको चौंका सकते हैं। कानूनी मामलों में फिलहाल संभलकर रहना पड़ेगा। प्रतिष्ठा से संबंधित बात पर खर्च की संभावना रहेगी। उत्तरार्ध के दौरान संभव हो तो पैतृक संपत्ति संबंधी समस्या न छेड़ें अन्यथा आपके विरुद्ध में निर्णय आ सकता है। सप्ताह के मध्य में आप जीवनसाथी के अधिक निकट आएंगे। भागीदारी अथवा नये करार के लिए यह उत्तम समय है परंतु अति जल्दबाजी करने के स्थान पर छोटे से छोटे पक्ष पर विचार करके आगे बढ़ें। तारीख 8 के दिन सेहत का अधिक ध्यान रखना होगा। विशेषकर ब्लडप्रेशर, दिल की धड़कन की अनियमितता, आंखों में जलन, पीठदर्द हो सकता है। इस समय आपको गूढ़ और आध्यात्मिक ज्ञान में रुचि जागृत होगी।


कुंभ:

शुरुआती चरण में विपरीत लिंग वाले मित्रों से मिलने से आपको आनंद होगा। शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य यथावत रहेगा। मित्र, भाई-बंधुओं और पड़ोसियों के साथ संबंध सामंजस्यपूर्ण रहेंगे। गणेशजी के आशीर्वाद से नये कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे। मानसिक शांति के लिए आप आध्यात्मिकता की तरफ झुकेंगे। इस स्थिति में मेडीटेशन और योग का सहारा भी लाभकारी रहेगा। जनसेवा, परोपकार अथवा धार्मिक कार्यों पर खर्च होगा। काम करने में थोड़ा उत्‍साह बढ़ेगा। आर्थिक लाभ होगा। मित्र तथा नाते-रिश्तेदारों से मिलन होगा। नये कार्य की शुरुआत स्थगित रखें। वाकपटुता से बहुत लाभ रहेगा। नौकरी-धंधे तथा पारिवारिक समस्याओं के कारण स्नेहीजनों के साथ मतभेद खड़े होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप घर का वातावरण तनावपूर्ण रहेगा। आपके खर्चे में वृद्धि होगी। काम में मेहनत के अनुसार फल न मिलने से नाराजगी रहेगी। इस स्थिति में बिना विचार किए कोई कदम न उठाएं इसका ध्यान रखने की सूचना गणेशजी दे रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत में शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य यथावत रहेगा परंतु उत्तरार्ध में अनेक बार सावधानी बरतनी पड़ेगी। आपकी कलम से श्रेष्ठ साहित्यकृति का सृजन होने की भी संभावना है। प्रतिदिन सुबह शिवजी को जल और बेल पत्र चढ़ाने से तथा सोमवार का उपवास करने से लाभ होगा।


मीन:

सप्ताह के आरंभ में जीवनसाथी अथवा ससुराल पक्ष से लाभ हो सकता है। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। विद्या-अध्ययन में सफलता प्राप्त होगी। शत्रु पर विजय मिलेगी। नौकरी धंधे के लिए प्रगतिकारक समय रहेगा। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। तारीख 3 के दौरान आपके कार्यक्षेत्र और घर में आपकी सलाह को महत्व दिया जाएगा। तारीख 4 और 5 के दौरान आपके काम में व्यस्तता रहेगी। आपकी प्रगति धीमी परंतु नियमित रहेगी। पैसा रुक-रुक कर हाथ में आएगा। घर के बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। तारीख 6 और 7 के दिन आप लक्ष्य और उद्देश्य तय करेंगे। करीबी मित्र से मुलाकात सार्थक होगी। तारीख 8 के दिन नौकरी में स्थिरता आएगी। आरामदायक वातावरण और प्रफुल्लता बनी रहेगी। मेहमानों और मित्रों का घर में आवागमन रहने से घर का वातावरण खुशीभरा रहेगा। नये कपड़े, आभूषण और वाहन खरीदने का योग है। विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों की तरफ आकर्षण होगा। प्रिय व्यक्ति के साथ घूमने जाने का अवसर प्राप्त होगा। आपको सम्मान मिलेगा और लोकप्रियता बनी रहेगी। सप्ताह के अंत में बीमार व्यक्तियों को नया उपचार अथवा ऑपरेशन न कराएं। बदनामी न हो इसका ध्यान रखें। कम बोलने से वाद-विवाद अथवा मन-मुटाव टाल सकेंगे।