छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक ऐसा हैंडपंप है, जिसे बिना हाथ लगाए चौबीसों घंटे पानी निकलता रहता है. इस हैंडपंप में बिना कुछ किए पाताल से जल का प्रवाह होता है. मामला कांकेर से सटे गांव खमडोढगी की है. बता दें कि खमडोढगी गांव पहाड़ों के बीचोबीच स्थित है, लेकिन करीब 4-5 सालों से अचानक इस हैंडपंप से पानी निकलने के कारण लोगों में एक कौतूहल का विषय बना हुआ है. लोग इस प्रकार पानी का प्रवाह होना चमत्कार मान रहे हैं. हालांकि इस तरह पानी का निरंतर निकलना कहीं न कहीं जल संकट की ओर भी इशारा कर रही है, क्योंकि इस तरह यह जल बर्बाद हो रहा है.

स्थानीय लोगों का कहना है 5 साल पहले से ही इस हैंडपंप को बिना हाथ लगाए इससे पानी निरंतर पानी निकल रहा है. उन्होंने बताया कि बरसात के 3 महीने ऐसे ही पूरे दिन लगातार हैंडपंप से पानी गिरता रहता है. वहीं जबकि गांव में ओर भी सरकारी हैंडपंप हैं, जिससे बड़ी मुश्किल से पानी निकलता है, लेकिन इस चमत्कारी हैंडपंप से इस प्रकार पानी का प्रवाह होना अपने आप में हैरान कर देने वाला वाक्या है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं. हालांकि यह सिर्फ बरसात के दिनों में ही करिश्मा दिखाता है, वहीं गर्मी के दिनों में इस हैंडपंप का पानी भी बाकी हैंडपंप की तरह सुख जाता है.

गौरतलब है कि जहां कभी हैंडपंप को दिनभर चालाने से भी एक बाल्टी पानी नसीब नहीं होता है, वहां इस हैंडपंप को बिना चलाए ही जलधारा निकलती रहती है. यहां कुदरती तौर पर पाताल से जल का प्रवाह होता है, जिसे लोग भरपूर उपयोग में ला रहे हैं.