स्वस्थ रहने के लिए ताजे फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। रोजाना अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करने से हमारा शरीर हैल्दी और रोग मुक्त रहता है। मगर ज्यादातर लोग इनके छिलके उतार देते हैं। जिन छिलकों को हम कचरा समझ कर फेंक देते हैं उनमें कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। आज हम आपको ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बताते हैं जिन्हें छिलके समेत खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं।

1. आम 

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए आम का छिलका बहुत फायदेमंद है जबकि आम के पल्प में वैसा कोई असर नहीं होता। इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 औ 6 एसिड से भरपूर होता है। इसलिए आम के छिलकों को फेंके नहीं बल्कि खाएं। 

2. चीकू

चीकू में नैचुरल मिठास और पौषक तत्व होते हैं। इसके आलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। बिना छिले चीकू खाने से हमें कई फायदे होते हैं। 

3. सेब

ज्यादातर लोग सेब के छिलके उतार कर खाते हैं जो कि गलत है। इसके छिलको में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शरीर में पाए जाने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेबल को कम करने में मदद करता है। 

4. अंगूर

आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ लोग अंगूर के भी छिलके उतार कर खाते हैं। इनके छिलके में resveratrol होता है दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

इन सब्जियों को खाएं छिलके समेत

आलू 

आलू के छिलके में इसके पल्प से लगभग 7 गुना ज्यादा कैल्शियम और 17 गुना आयरन होता है। जब आप आलू के छिलके निकाल देते हैं तो इसके 90% तक न्यूट्रिएंट्स और फाइबर कम हो जाते हैं। 

गाजर 

गाजर के छिलको में बीटा कैरोटिन होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ ही छिलके समेत गाजर खाने से स्किन पर तेज धूप का कोई नहीं होता। 

खीरा

हम बड़े चाव से खीरे का छिलका उतार कर खाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं? इसके छिलके में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। छिलके समेत खीरा खाने से हमें हैल्दी रहते हैं।