अलौकिक व्यक्तित्व वाले पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का आज निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अंतिम सांस ली। 25 दिसंबर 1924 को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी कई सालों से बीमार चल रहे थे। उनके निधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लाल कृष्ण आडवाणी सहित भाजपा और अन्य पार्टी के नेता उनका हालचाल जानने एम्स पहुंचे थे। 


वे पिछले करीब 9 हफ्तों से वाजपेयी का ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में इलाज चल रहा था। उनको किडनी में इन्फैक्शन, चेस्ट कंजेशन, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन और यूरिन में समस्या के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब सवा सात बजे अस्पताल पहुंचे और वहां करीब 50 मिनट तक डॉक्टरों से पूर्व प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य के बारे में बातचीत की। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और रेल मंत्री पीयूष गोयल और सांसद मीनाक्षी लेखी भी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे। 

11 जून को भर्ती कराया गया था


वाजपेयी को किडनी और नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। मधुमेह (डायबिटीज) के शिकार 93 वर्षीय वाजपेयी की एक ही किडनी काम करती है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ कई और नेता भी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे थे। 


सोनिया बोलीं-वाजपेयी के निधन से दुखी

सोनिया गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा कि वह वाजपेयी के निधन से काफी दुखी हैं। वह अपनी पूरी जिंदगी लोकतांत्रिक मूल्‍यों के लिए खड़े रहे। सांसद, मंत्री और पीएम के रूप में उन्‍होंने अपने संकल्‍पों को जाहिर किया। उन्‍होंने अपने व्‍यवहार से कई दोस्‍त बनाए। मैं उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।


पीएम मोदी, आडवाणी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन शुरू हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी,  बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।


कल दोपहर 1 बजे निकलेगी अंतिम यात्रा: शाह

अमित शाह ने कहा कि राजनीति के आकाश का ध्रुवतारा नहीं रहा। देश के अजातशत्रु को खोया। अमित शाह ने कहा कि अटल जी के न रहने से जो रिक्तता हुई है, उसे लंबे समय तक भरना असंभव है। उन्होंने कहा कि आज रात 9:30 बजे से वाजपेयी के अंतिम दर्शन कर सकेंगे। वहीं, सुबह 9 बजे बीजेपी मुख्यालय ले जाया जाएगा। एक बजे अंतिम यात्रा निकलेगी। 


अलविदा अटल

दिल्ली सरकार के कार्यालय, विद्यालय अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति सम्मान के तौर पर कल बंद रहेंगे : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया।

बिहार में कल छुट्टी रहेगी। राज्य में सात दिन का राष्ट्रीय शोक

बिहार में कल छुट्टी रहेगी। राज्य में सात दिन का राष्ट्रीय शोक

हरियाणा विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

हरियाणा विधानसभा के कल से शुरू होने वाले मानसून सत्र को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के मद्देनजर अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।