बारिश के मौसम में अक्सर गांव-देहात या जंगल-झाड़ी के आस-पास बने मकानों में सांप, बिच्छू जैस जानवर घुस जाते हैं। दिल्ली स्थित एक सरकारी कार्यालय में भी ऐसी ही घटना घटी। शुक्रवार को आया नगर इलाके में मौजूद नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (एनटीआरओ)  में एक अजीब से दिखने वाला जीव पाया गया।

छिपकली और सांप जैसा दिखने वाला यह जीव मॉनिटर लिजार्ड है। एनटीआरओ के स्टाफ क्वार्टर के पास कॉरिडोर में इसे पाया गया। वैसे तो यह दिखने में डरावना लगता है, मगर यह जहरीला नहीं होता। हालांकि, खतरा महसूस होने पर यह पंजे से हमला कर सकता है जिससे इंफेक्शन का खतरा होता है।

जैसे ही कमरे में यह पाया गया, कर्मियों ने फौरन जानवरों के एक एनजीओ 'वाइल्डलाइफ एसओएस' को सूचित किया। विशेषज्ञों ने बताया कि जीव को आंख में तकलीफ थी जिसकी वजह से वह देख नहीं पा रहा था। हालांकि, फौरन उसका उपचार शुुरू कर दिया गया।

'वाइल्डलाइफ एसओएस' एनजीओ के सह-संस्थापक और सीईओ सत्यनारायण कार्तिक ने कहा, 'जंगलों की कटाई और बस्ती के विस्तार की वजह से इन जानवरों का घर उनसे छिनता जा रहा है। लिहाजा, छत और आहार की तलाश में ये इंसानी बस्ती में घुस आते हैं। मगर इस बात की तसल्ली है कि लोग अब ऐसे जानवरों के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं। ये ईकोसिस्टम में संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, मगर मीट और चमड़ी के लिए इनकी शिकार कर दिया जाता है। '

गौरतलब है कि दो महीने पहले दिल्ली के ही नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के गर्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में भी एक मॉनिटर लिजार्ड पाया गया था। घटना की एक रात पहले आई आंधी के साथ वह कैंपस में घुस आया था और रेंगते-रेंगते बाथरूम तक जा पहुंचा।