स्मार्टफोन मार्केट में एक पावरफुल स्मार्टफोन/फैबलेट की एंट्री हुई है. कीमतें और स्पेसिफिकेशन्स इसकी iPhone X से कम नहीं है और न ही इसके स्पेसिफिकेशन्स कम हैं.

सैमसंग का फ्लैगशिप नोट Galaxy Note 9 लॉन्च हो चुका है. जब ऐपल ने अपना फ्लैगशिप iPhone X लॉन्च किया था तो अमेरिका में इसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर थी. सैमसंग Note 9 की शुरुआती कीमत भी 999 डॉलर है. यानी अब 999 डॉलर के स्मार्टफोन्स की जंग होगी. 

 

Galaxy Note 9 और iPhone X दोनों ही अपने सेग्मेंट के प्रीमियम स्मार्टफोन्स हैं और आइए इन दोनों के स्पेसिफिकेशन्स को  समझते हुए तुलना करते हैं.

 

डिजाइन और डिस्प्ले

Galaxy Note 9 डिजाइन के मामले में Galaxy Note 8 जैसा ही दिखता है. हालांकि डिस्प्ले पहले से बेहतर है. इसमें 6.4 इंच की इनफिनिटी ऐज डिस्प्ले दी गई है और इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है.

 

iPhone X का डिजाइन पिछले iPhone के मुकाबले काफी अलग है. इसकी डिस्प्ले सुपर रेटिना एज टू एज है और इसका साइज 5.8 इंच की है. हालांकि इसमें भी सैमसंग का ही OLED पैनल दिया गया है.

 

प्रोसेसर

Galaxy Note 9 में 2.7GHz का 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. सैमसंग ने इसमें इनहाउस प्रोसेसर Exynos 9810 यूज किया है. 

 

iPhone X में ऐपल ने इनहाउस प्रोसेसर A11 बायोनिक चिपसेट दिया है. 

 

मेमोरी

Galaxy Note 9 के एक वेरिएंट में 6GB रैम और 128GB मेमोरी दी गई है. जबकि दूसरे वेरिएंट में 8GB रैम के साथ 256GB की मेमोरी दी गई है. टॉप वेरिएंट में 512GB इंटरनल मेमोरी दी गई है. माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट भी और इससे 1TB तक मेमोरी बढ़ाई जा सकती है.

 

iPhone X भी दो मेमोरी वेरिएंट्स के साथ आता है. एक 64GB वेरिएंट हैं, जबकि दूसरा 256GB वेरिएंट.

 

ऑपरेटिंग सिस्टम

Galaxy Note 9 में Android 8.0 Oreo बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. गूगल ने Android 9.0 Pie जारी कर दिया है इसलिए अब ये पुराना हो चुका है. 

 

iPhone X में ऐपल का लेटेस्ट ओएस iOS 12 दिया गया है. 

 

कैमरा


Galaxy Note 9 में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इनमें से एक 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है जबकि दूसरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. रियर कैमरे में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ 2X ऑप्टिकल जूम और 10X डिजिटल जूम दिया गया है. 

 

iPhone X में भी डुअल रियर कैमरा सेटअप है जो 12 मेगापिक्सल के हैं. इसमें भी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है. इसमें भी वाइड एंगल और टेलीफोटो लेंस का कॉम्बिनेशन है. सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल कैमरा है. 

 

बैटरी

Galaxy Note 9 में कंपनी ने पावरफुल बैटरी दी है जो 4,000mAh की है. आपको याद हो तो Galaxy Note 7 कंपनी का ऐसा स्मार्टफोन था जो बैटरी में खामी के वजह से बुरी तरह फ्लॉप हुआ और फिर इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा.

 

iPhone X में 2,716mAh की बैटरी है. दोनों ही स्मार्टफोन्स में वायरलेस चार्जिंग और फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है.

दोनों स्मार्टफोन्स के स्पेसिफिकेशन लगभग एक जैसे कहे जा सकते हैं, हालांकि अब रिव्यू के बाद ही साफ होगा कि परफॉर्मेंस के मामले में iPhone X से कैसे टक्कर ले पाता है सैमसंग का यह नया फ्लैगशिप Note 9.