नई दिल्ली, संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया. सरकार की ओर से 46 विधेयकों को एजेंडे में रखा गया है जिनमें तीन तलाक, भगौड़ा आर्थिक अपराधी और स्टेट बैंक निरसन जैसे कई अहम विधेयक शामिल हैं. मॉनसून सत्र 10 अगस्त तक चलेगा, जिसमें कुल 18 बैठकें होनी हैं.


मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में पहला अविश्वास स्वीकार कर लिया गया है. कांग्रेस और टीडीपी के कई सांसदों ने स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था जिसमें से एक प्रस्ताव को सदन में 50 से ज्यादा सांसदों के समर्थन के बाद स्पीकर की ओर से स्वीकार किया गया. अब इस प्रस्ताव पर शुक्रवार को लोकसभा में चर्चा और वोटिंग कराई जाएगी.

मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में पहला अविश्वास स्वीकार कर लिया गया है. कांग्रेस और टीडीपी के कई सांसदों ने स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था जिसमें से एक प्रस्ताव को सदन में 50 से ज्यादा सांसदों के समर्थन के बाद स्पीकर की ओर से स्वीकार किया गया. अब इस प्रस्ताव पर अगले 10 दिन में चर्चा करने का वक्त तय किया जाएगा.

राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि SC/ST से जुड़े मामलों के जल्दी निपटारे के लिए 194 एक्सक्लूसिव स्पेशल कोर्ट बनाये हैं. साथ ही हमारी सरकार ने इस कानून में कई नए सुधार किए हैं. इसमे कई बदलाव भी किये गए हैं और इसमे छेड़छाड़ को भी शामिल किया गया है.

लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (BAC) की बैठक एक बजे होगी, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए दिन तय किया जाएगा.

 लिंचिंग के मुद्दे पर अनंत कुमार ने कहा कि शशि थरूर केरल में हुई के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार न ठहराएं वो अच्छी तरह जानते है कि यह काम सीपीएम के गुंडों का है. इस पर खड़गे ने कहा कि सरकार के पास सारी जांच एजेंसियां है फिर भी सरकार इन घटनाओं के पीछे जो लोग हैं उन्हें पकड़ नहीं पाई है.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केरल में हिंसा का मुद्दा उठाया साथ ही उन्होंने मोदी सरकार से स्वामी अग्निवेश पर हमले के मुद्दे पर जवाब मांगा.

राज्यसभा में सपा सांसद सुखराम यादव के सवाल पर संतोष गंगवार ने कहा कि दुनिया में सबसे कम बेरोजगारी भारत में है. उन्होंने कहा कि 2 महीने में डेटा आ जायेगा की नवम्बर 2016 के बाद एमएसएमई सेक्टर में रोजगार पर कितना असर पड़ा है. कृषि में रोजगार कम हुआ है जबकि उद्योग और सर्विसेज सेक्टर में रोजगार बढ़ा है.

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने स्पीकर से अपील करते हुए कहा कि सदन में विपक्षी दलों की ओर से अविश्वास प्रस्ताव का जो नोटिस दिया गया है उसे आप स्वीकार कीजिए, क्योंकि पीएम मोदी को पूरे देश में विश्वास हासिल है ऐसे में सरकार सदन के भीतर किसी भी अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए तैयार है.

लोकसभा के भीतर कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस और विपक्षी दलों के कई सासंदों के खड़े होकर प्रस्ताव का समर्थन किया

टीडीपी सांसद की ओर से दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है. सुमित्रा महाजन ने 50 से ज्यादा सांसदों के समर्थन की गिनती की और चर्चा के लिए 10 दिन के भीतर दिन तय करने की बात कही है.

लोकसभा की वेल में आकर टीडीपी सांसदों की नारेबाजी, पटल पर रखे जा रहें हैं पत्र

लोकसभा में सभी सांसदों मे हिमा दास को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी.

स्पीकर ने लोकसभा में बताया कि कई सांसदों को के त्याग पत्र मिले हैं जिन्हें स्वीकार किया गया है.

 लोकसभा में स्पीकर ने सदन को बताया कि विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव मिले हैं लेकिन किसी के भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया है.

राज्यसभा में सभापति ने टीडीपी सांसद से कहा कि आप मुझपर हुक्म नहीं चला सकते. उन्होंने कहा कि लंबे अंतराल के बाद प्रश्न काल हो रहा है इसमें बाधा न डालें.


राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू


लोकसभा में टीडीपी सांसद नारेबाजी कर रहे है, मंत्री सांसदों के प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं


दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश विधूड़ी ने मिंटो रोड पर जलभराव का मुद्दा लोकसभा में उठाया, उन्होंने सरकार से इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार को निर्देश देने की अपील की.


आंध्र के मुद्दे पर हंगामे के मुद्दा राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित


लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया में सवाल पूछने के बीच में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात कही. हंगामें के बीच स्पीकर ने बीच में ही रोका. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ये सरकार किसानों की आत्महत्या और महिलाओं के साथ बलात्कार रोकने में नाकाम रही है. सीपीएम सांसद मो. सलीम ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग की

राज्यसभा में सभापति ने कहा कि टीडीपी सांसद सीएम रमेश की ओर से दिए गए मुद्दे को मंत्री से बात कर सदन में उठाया जाएगा, जबकि सांसद सदन में तत्काल आंध्र के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं.

राज्यसभा में सभापित वेंकैया नायडु ने कहा कि सासंदों को जो भी बात सदन में कहनी है वह उसके लिए नियमों का पालन करें, सीधे खड़े होकर कोई भी मुद्दे न उठाएं.

राज्यसभा में सदन के पटल पर रखे जा रहे हैं पेपर

लोकसभा में नारेबाजी के बीच जारी है प्रश्नकाल

लोकसभा में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के सांसद सदन में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.  आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग, सीपीएम ने सदन में उठाया दलित और ओबीसी का मुद्दा.

लोकसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर हंगामे, कांग्रेस ने की चर्चा कराने की मांग, सभापित ने प्रशन काल शुरू करने के लिए कहा

लोकसभा में सदन के अंदर सांसद वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेंगे. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसदों को जानकारी दी कि संसद की कार्यवाही को पेपरलैस बनाने की दिशा में ये कदम उठाया गया है. जिसके तहत मोबाइल और लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

उत्तराखंड बस हादसा, अफगानिस्तान में आतंकी हमलों को लोकसभा में निंदा की गई, साथ ही दिवंगतों के प्रति मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई

लोकसभा और राज्यसभा में दिगंवतों को श्रद्धांजलि दी गई

लोकसभा और राज्य में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण

लोकसभा और राज्य सभा की कार्यवाही शुरू

विपक्ष से सहयोग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि संसद में व्यापक चर्चा होनी चाहिए इससे देश की जनता को लाभ होगा और सरकार को भी अपनी निर्णय प्रक्रिया में सदन के सुझावों का फायदा मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के अहम कामों को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे. उन्होंने कहा मुझे आशा है कि सभी विपक्षी दल सदन को चलाने में सरकार का सहयोग करेंगे.

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही संसद परिसर में हंगामा शुरू हो गया है. वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा आरजेडी सांसद जेपी यादव ने लिंचिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. टीएमसी ने इसी मुद्दे पर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.


सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. पार्टी की ओर से राज्यसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस भी दिया गया है.


बीते बजट सत्र में भी आंध्र प्रदेश, कावेरी प्रबंधन बोर्ड, नीरव मोदी के मु्द्दे पर जोरदार हंगामा देखने को मिला था. यह सत्र कामकाज के लिहाज से काफी निराशाजनक रहा था.