फिल्मों और टीवी सीरियल्स में संस्कारी बाबूजी के किरदार से खास पहचान बना चुके आलोक नाथ का जन्म 10 जुलाई 1956 को बिहार में हुआ था। आलोक नाथ आज अपना 62 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ऑस्कर विनिंग फिल्म गांधी से की थी। आलोक नाथ ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएशन किया है और अब तक करीब 500 फिल्म और 40-50 टीवी शोज में काम कर चुके हैं। टीवी पर संस्सकारी बाबूजी के रूप में अपनी छवि बना चुके आलोक नाथ असल जिंदगी में काफी अलग हैं। आलोक नाथ ने साल 1986 में आने वाले सीरियल 'बुनियाद' में खास पहचान बनाई थी। इस शो में उनकी छोटी बहू का किरदार निभा रही थीं नीना गुप्ता। और इसी दौरान उनका नीना गुप्ता से अफेयर शुरू हो गया। 

एक इंटरव्यू में आलोक नाथ ने खुद कहा था कि, 'मैंने जावानी में बहुत एंजॉय किया है। मेरी गर्लफ्रेंड्स बहुत क्रेजी थीं।' आलोक नाथ के संस्कारी किरदारों का इंप्रेशन इतना गहरा रहा है कि लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में भी की है। वह एक फिल्म में लव मेकिंग सीन देने को लेकर भी काफी फेमस हुए थे। उन्होंने फिल्म 'कमाग्नि' में लव मेकिंग सीन भी दिया था। इस फिल्म में वो टीना मुनीम के साथ रोमांस करते नजर आए थे। 

वैसे आलोक नाथ कभी भी एक रोल के साथ बंधकर नहीं रहे हैं। लेकिन फिर भी उनकी लोगों के दिमाग में एक संस्कारी बाबूजी वाली इमेज बनी हुई है। लव सीन्स के साथ हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' में भी एक अलग किरदार निभाया है। एक बिंदास कूल बाबूजी समय के हिसाब से एकदम जच रहे हैं।