आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो उनकी छोटी-मोटी गलतियां और झूठ तो माफ किए जा सकते हैं। हालांकि अगर कोई लगातार आपसे झूठ बोल रहा है या चीजें छिपा रहा है तो सचेत होने की जरूरत है। हालांकि झूठ या सच का पता लगाना इतना आसान नहीं फिर भी यहां कुछ टिप्स हैं जिनके जरिए आप समझने की कोशिश कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो झूठ बोलने वाला इंसान पूरी तैयारी करके रखता है। जैसे वह किसी भी घटना को एक्सप्लेन करने के लिए पुख्ता सुबूत देता चलेगा। अगर आपको इन सब पर यकीन नहीं हो रहा तो ऐसे सवाल दाग दीजिए जिसकी उनको उम्मीद ही न हो। हो सके तो उन्हें खुद कन्फ्यूज कर दीजिए ताकि वे अपनी बनाई हुई स्टोरी ही भूल जाएं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो सच बोलने वाले हमेशा आपकी आंखों में देखकर बात करेंगे वहीं झूठ बोलने वाले बोलने में गलतियां करते हैं और बेहद नाटकीय तरीके से चीजों को समझाते हैं। इसके अलावा हाथ-पैर ज्यादा चलाएंगे या सिर हिलाएंगे। साथ ही हाई पिच में या चिल्लाकर बात करने लगेंगे।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि झूठ बोलने वाले, 'नहीं', 'कभी नहीं', 'हो ही नहीं सकता' जैसे शब्दों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। हो सकता है कि वे सिर हिलाकर कहें, 'मैं ऐसा कर ही नहीं सकता/सकती।' या फिर वह दोष किसी और पर लगा सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि किसी मामले में आपके साथी ने आपसे झूठ बोला है तो बहुत संभव है कि वह आपका ध्यान उस बात से हटाने की कोशिश करें। हो सकता है कि वह जबरदस्ती का गुस्सा ओढ़ लें या सिरदर्द या बीमार होने का बहाना बना लें जिससे आप वह टॉपिक ही न शुरू कर पाएं।