खेल के बाद हरियाणा अब पशुपालन में भी आगे निकलता दिखाई दे रहा है. प्रदेश में जहां करोड़ों रूपये का घोड़ा सुल्तान मशहूर है, वहीं अब एक लाखों रुपये का गधा भी सामने आया है. टीपू नाम का यह गधा अपनी कीमत की वजह से चर्चा में है. टीपू कोई साधारण गधा नहीं है, इसकी खूबी का किसी आम गधे से कोई मुकाबला ही नहीं है. इसका कद है तकरीबन साढ़े पांच फीट से भी ज़्यादा.


सोनीपत के गांव नयाबास में पशुपालक के पास एक दो-लाख नहीं बल्कि पांच लाख की कीमत वाला गधा है. गधे के मालिक ने इस गधे के 10 लाख रूपये कीमत रखी है और इसकी कीमत 5 लाख रुपये तक लग चुकी है. इस गधे के मालिक रजनीश का कहना है कि वो 15 साल पहले गधे की मां को खरीद कर लाया था और इससे पहले 2 से 3 लाख तक कीमत वाले गधे वो व्यापारियों को बेच चुके हैं.


गधे के मालिक रजनीश ने बताया की इस गधे पर उसका रोजाना हजार रुपये तक खर्चा आ जाता है. रोजाना उसका ये गधा 5 किलो चने खाता है और इसे एक टाइम मीठे में भी कुछ चाहिए. गधे की मनपसंद स्वीट डिश लड्डू और गुड़ है. रजनीश के बेटे सुमित ने बताया की पिता के साथ वो भी गधे की देखभाल करता है. स्कूल से आने के बाद वो इस गधे को घास चराने भी ले जाता है. पढ़ाई के साथ वो अपने पिता की मदद करता है. टीपू की शोहरत सिर्फ हरियाणा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत कई स्थानों से लोग टीपू के दीदार करने आते हैं और इसकी गजब की कद काठी देखकर तारीफ किये बगैर नहीं रह पाते.