महिलाओं में बढ़ता मोटापा आजकल एक आम समस्या बन गई है। गलत लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के कारण महिलाओं में मोटापे की प्रॉब्लम बढ़ती ही जा रही है। एक्सरसाइज करने और कम खाने के बावजूद भी महिलाएं अक्सर यह सोचकर परेशान रहती है कि उनका वजन कैसे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि आपके बढ़ते मोटापे का कारण ज्यादा खाना नहीं बल्कि विटामिन की कमी है। एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं में बढ़ते मोटापे का कारण विटामिन D की कमी है।

हाल ही में एक स्टडी के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में मोटापा और डायबीटीज के बढ़ते मामलों की वजह उनमें विटामिन D की कमी है। इस स्टडी के मुताबिक, लगभग 68.6 प्रतिशत महिलाओं में विटामिन डी की कमी पाई गई और 26 प्रतिशत महिलाओं विटामिन डी जरूरत से ज्यादा पाया गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 5.5 प्रतिशत महिलाओं में ही विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई गई।


महिलाओं में यह विटामिन न होने के कारण उनमें मोटापा बढ़ता ही जा रहा है। महिलाओं में विटामिन D की कमी इसलिए भी ज्यादा पाई जाती है क्योंकि वह ज्यादातर घर के अंदर बंद रहती है। इसके अलावा उनके कपड़े पहनने के तरीके की वजह से सूर्य की रोशनी का एक्सपोजर उन्हें नहीं मिल पाता है, जिससे सूर्य की रोशनी से मिलने वाला विटामिन D महिलाओं को नहीं मिल पाता है।

दिन भर घर में बंद रहने वाली या ऑफिस के अंदर रहने वाली महिलाओं को भी विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। ऐसे में इसकी कमी पूरी करने के लिए आप विटामिन D के सप्लीमेंट्स ले सकती हैं। इसके साथ ही आपको कम से कम 2 घंटे तक धूप लेने की कोशिश करना चाहिए। फिर चाहे आप उसे थोड़ा-थोड़ा करके ही क्यों न लें।

 


विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करे

1. कुछ लोगों को धूप में बैठने से स्किन एलर्जी की परेशानी होने की समस्या भी रहती है। आप इसके लिए विटामिन डी से भरपूर आहार को भी अपनी डाइट में शामिल करके इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

 


2. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध, मक्खन, मछली, संतरा, अंडे, मशरूम, कॉड लिवर ऑयल और गाजर आदि शामिल करें।

3. अपने ब्रेकफास्ट में साबुत अनाज को शामिल करें। रोजाना इसका सेवन शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होने देता।

 


4. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में मछली को जरूर शामिल करें। सॉल्‍मन और टुना फिश का सेवन शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर देता है।

 


5. आजकल बाजार में विटामिन डी की दवाइयां आसानी से मिलती हैं, जिसके जरिए आप इसकी कमी को दूर कर सकती हैं। इन दवाइयों को लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 


6. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कॉड लिवर ऑयल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। अगर आप अपने शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा करना चाहता है, तो इसे  अपने आहार में जरूर शामिल करें।