दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो अभाव में रहकर भी कुछ ऐसा कर जाते हैं कि पूरी दुनिया सलाम करती है. कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो क्या गरीबी... क्या अभाव, सब कुछ बौने हो जाते हैं. जी हां, इस बात को सच कर दिखाया है पंजाब के भवानीगढ़ के छोटे से गांव बखोपीर के रहने वाले जसवीर ने.


इंजीनियरिंग के स्टूडेंट जसवीर ने अपने हुनर की बदौलत ऐसी स्मार्ट कार बनाई है, जिसे देखकर लोग दातों तले ऊंगली दबा लेते हैं. जब इनकी कार सड़क पर फर्राटे भरती है तो लोगों के मुंह से निकलता है OMG, अजब-गजब है अपना इंडिया.


जसवीर ने ऐसी स्मार्ट कार बनाई है, जो पलक झपकते ही 360 डिग्री एंगल पर घूम जाती है. यही नहीं इन्होंने इस कार में स्कूटर का इंजन लगाया है. जसवीर ने कार में एक हाइड्रोलिक जैक भी लगाया है, इस जैक की मदद से कार अपनी जगह पर ही उपर उठ जाती है और चारों तरफ गोल-गोल घूमने लगती है.


आज के महंगाई के दौर में कार लेना सभी आदमी के बस में नहीं है. इसी बात को सोचते हुए संगरूर के जसवीर ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि उसके प्रोजेक्ट जो भी देखता है, दंग रह जाता है. इस कार को बनाने से पहले जसवीर ने स्कूटर के इंजन से ट्रैक्टर भी बनाया था, जो छोटे किसानों के लिए काफी लाभदायक है.



जसवीर ने इस स्मार्ट कार को बनाने में महज 40 से 50 हजार रुपये लगाए. स्कूटर का इंजन लगे होने के कारण ये कार अच्छी-खासी माइलेज भी देती है. जसवीर ने अपने बारे मे बताया कि वो बेहद गरीब परिवार से ताल्लूक रखते हैं. किसी तरह घरवालों ने पैसे जुटाकर इनका दाखिला इंजीनियरिंग में करवाया. जहां उन्होंने पढ़ाई के दौरान बतौर प्रोजेक्ट मिनी ट्रैक्टर बनाया. इनका मिनी ट्रैक्टर कम खर्च में अच्छी माइलेज देता है.


इसी से प्रेरणा लेकर अब इन्होंने स्मार्ट कार बनाई है, जो अपनी जगह पर खड़ी-खड़ी आसानी से 360 डिग्री चक्कर लगा लेती है. जसवीर ने इस स्मार्ट कार और मिनी ट्रैक्टर बनाने का श्रेय अपने कॉलेज के प्रबंधक को देते हैं, जिसकी सहायता से वो इस अजब-गजब प्रोजेक्ट पर काम कर पाए. वहीं जसवीर के इस अनोखे कारनामें पर उनके पिता का कहना है कि वो अपने बेटे पर गर्व करते हैं, जिसने उनका नाम रोशन करने के साथ-साथ पूरे पंजाब का मान बढ़ाया है.