नीमच नगर पालिका ने दिल्ली में आयोजित स्कॉच आवर्ड में टॉप अवार्ड हासिल किया है. प्रोजेक्ट को पुरस्कृत किए जाने के साथ पूरे देश में उसे लागू करवाया जाएगा.

मध्य प्रदेश की नीमच नगर पालिका ने दिल्ली में आयोजित स्कॉच आवर्ड में टॉप अवार्ड हासिल किया है. ये अवार्ड नीमच नगर पालिका को देवालयों से एकत्रित फूलों से खाद बनाने के डेमो को लेकर दिया गया है.

इस अवार्ड के लिए 800 शहरों को विभिन्न विषयो पर अपने अपने प्रोजेक्ट के डेमो प्रस्तुत करने थे, जिसमें नीमच नगर पालिका द्वारा देवालयों के फूलों से खाद बनाए जाने के प्रोजेक्ट को भेजा गया था जिसमें बुधवार को गुलदस्ते का डेमो नगरपालिका की टीम ने दिया, तो वहीं गुरूवार को फूलों से खाद बनाए जाने का डेमो देकर टॉप अवार्ड अपने नाम किया.

गौरतलब है कि जो प्रोजेक्ट टॉपर होगा उसे पुरस्कृत किए जाने के साथ पूरे देश में उसे लागू करवाया जाएगा. नीमच नगर पालिका को टॉपर अवार्ड चेयरमैन (स्कॉच आवर्ड) समीर कोचर ने देते हुए सम्मानित किया. इस अवसर पर नगर पालिका के स्वास्थ अधिकारी विश्वास शर्मा और टीम के सदस्य एनयूएलएम के सिटी मैनेजर राहुल श्रीवास्तव, महेश रामनानी, पियूष चौधरी भी थे.

बताया जा रहा है कि फूलों से खाद बनाए जाने का यह अनूठा प्रयास नगर पालिका सीएमओ संजेश गुप्ता की सोच थी, जिन्होंने नीमच के देवालयों से फूलों को इकठ्ठा करवाया और फिर अपने बंगले पर ही इससे खाद बनाने की प्रक्रिया को शुरू किया. इसके अच्छे परिणाम मिले और इससे अच्छी खाद भी बनने लगी.