लेह/श्रीनगर
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दुनिया भर से लोगों के योग करने की अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही हैं। दिल्ली के राजपथ से लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों से योग दिवस की कई खास तस्वीरें सुबह से ही टीवी और सोशल मीडिया पर दिख रही हैं। इन सब के बीच देश के जांबाज सुरक्षाबलों ने लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर योग का एक खास नजारा पेश किया है।

योग दिवस के मौके पर देश के सबसे दुर्गम इलाकों में से एक लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने बर्फ के बीच सूर्य नमस्कार करके एक अनोखी मिसाल पेश की है। लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के 2 दर्जन से अधिक जवानों ने बर्फ से ढंके पहाड़ पर योग दिवस के दिन सूर्य नमस्कार किया है। आईटीबीपी के इन जवानों ने अपने इस प्रयास से दुनिया भर में योग दिवस को लेकर एक अनोखी मिसाल पेश करने की कोशिश की है।

जिस स्थान पर यह आयोजन हुआ है, वहां का सारा इलाका फिलहाल बर्फ की सफेद चादर से ढंका दिख रहा है। इसी बर्फ और बेहद कम तापमान के बीच आईटीबीपी के जवानों ने सूर्य नमस्कार कर दुनिया भर को एक खास संदेश देने की कोशिश की है।

दुनिया भर में योग दिवस का आयोजन
बता दें कि संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है। आज दुनियाभर में चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग दिवस पर एक ओर जहां पीएम मोदी ने दिल्ली में 50 हजार लोगों के साथ योग किया है, वहीं लखनऊ में गृहमंत्री राजनाथ सिंह आम लोगों के साथ योग दिवस के कार्यक्रम में शरीक हुए हैं।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना में, जेपी नड्डा शिमला में, मनोज सिन्हा शिलॉन्ग में, नितिन गडकरी नागपुर में और सुरेश प्रभु चेन्नै में आम लोगों के साथ योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए हैं।