आधार कार्ड हमारी पहचान का बड़ा हिस्सा है। ऐसे में अगर आपको आधार में कुछ अपडेट करना है तो इससे पहले आपको कुछ बातें जान लेना बहुत जरूरी है। आधार पर ऑनलाइन कुछ बदलाव किए जा सकते है या जानकारी अपडेट की जा सकती है। सिस्टम में सब्सक्राइबर्स घर बैठे ऑनलाइन अपना पता अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। पते के अलावा अन्य जानकारी को अपडेट कराने के लिए सब्सक्राइबर्स को अपने नजदीकी आधार सेंटर पर ही जाना होगा। 


अपने आधार डेटा में पता बदलने के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। इस सुविधा को यूआईडीएआई के पोर्टल पर से चेक स्टेटस- अपडेशन डन ऑनलाइन से करना होगा। इसके लिए यूजर को अपना आधार नंबर और अपडेट रिक्वेस्ट सीरियल नंबर डालना होता है। यूआईडीएआई का पोर्टल सब्सक्राइबर्स को उनकी ओर से पता बदलवाने की रिक्वेस्ट के स्टेटस को ट्रैक करने की भी सुविधा देता है।


आधार में दर्ज मोबाइल नंबर को बदलवाने के लिए बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है। इसे घर बैठे पोस्ट या ऑनलाइन माध्यम से नहीं किया जा सकता। मोबाइल नंबर अपडेट या बदलवाने के लिए सब्सक्राइबर्स को आधार सेंटर ही जाना होगा। अगर सब्सक्राइबर आधार डेटा में अपना ईमेल आईडी भी अपडेट करवाना चाहता है तो इसके लिए उन्हें नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा।