मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, जो न केवल हमारी पर्सनैलिटी पर इफेक्ट डालता है बल्कि इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाता हैं। अपने बढ़ते वजन के कारण लोग कई तरीके आजमाने लगते हैं और घंटों जिम में पसीना बहाने लगते हैं लेकिन मोटापे से जल्दी से छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता हैं। मोटापे को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पेट की चर्बी बढ़ती दिखी तो तुरंत इसको नियंत्रित करें। अगर आपका भी पेट निकलना शुरू हो गया है तो इसे नजरअंदाज करने के बजाएं, अभी से ऐसे ट्रिक्स आजमाने शुरू कर दे, जिनकी मदद से मोटापा कंट्रोल में रहें। 


 


आज हम आपको कुछ काम बताएंगे, जिन्हेें करने से मोटापा हमेशा कंट्रोल में रखा जा सकता हैं। 


–– ADVERTISEMENT ––




 


1. संतुलित आहार

अगर आपका पेट भी निकलना शुरू हो गया है तो अभी से संतुलित आहार लेने शुरू करें। ध्यान रखें कि हमारे आहार में कैलोरीज की मात्रा उतनी ही जितनी शरीर को चाहिए। इसके अलावा अपका खाना विटामिन्स और खनिज पदार्थों से भरपूर होना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन को कम खाएं और प्रोटीन की मात्रा अधिक लें।


 


2. नियमित एक्सरसाइज

सिर्फ पेट की चर्बी कम करने के लिए ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी नियमित एक्सरसाइज करें। वहीं अगर आपका पेट थोड़ा भी बाहर निकलता दिखाई दे तो तुरंत ऐसी एक्सरसाइज करने शुरू कर दे जिससे पेट की चर्बी तेजी से बर्न होने लगे। 


 


3. पॉजिटिव सोच रखें

यह तरीका भी मोटापे को कंट्रोल करने में काफी कारगर हैं। पॉजिटिव सोच न केवल हमारे भविष्य के लिए बल्कि आत्मविश्‍वास बढ़ाए, जिससे मोटापा कम करने में आपको प्रेरक शक्ति मिलेगी। 


 


4. लाइफस्टाइल बदलें

लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर भी मोटापा कंट्रोल में रखा जा सकता हैं। अपनी डाइट में फास्ट फूड, जंक फूड, प्रेसेस्ड फूड और ड्रिंक्स लेना बंद करें। रोजाना लिफ्ट की मदद लेने के बजाए सीढिया चढ़ने की आदत डालें। आस-पास जाना हो तो गाड़ी पर नहीं बल्कि पैदल चलें और रोजाना थोड़ी बहुत गतिविधियां करें। 


 



5. खूब सारा पानी पिएं

अगर प्यास भी न लगे तो भी पानी पीएं। नियमित 8-9 गिलास पानी पीने की आदत डाल लें। रोजाना खूब सारा पानी पीने से मोटापा कंट्रोल में रहता हैं।